एकता के धागे का ताना-बाना नागपुर से पीएमओं तक पहुंचेगा नजराना

Warp of the thread of unity will reach from Nagpur to the PMO
एकता के धागे का ताना-बाना नागपुर से पीएमओं तक पहुंचेगा नजराना
पहल एकता के धागे का ताना-बाना नागपुर से पीएमओं तक पहुंचेगा नजराना

डिजिटल डेस्क, नागपुर, नीरज दुबे | स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य हाथकरघा विभाग ने अनूठी पहल की है। जनसहभागिता से 75 फीट से अधिक लंबाई वाले फेब्रिक ऑफ इंडिया कपड़े की बुनाई की जा रही है। सफेद रंग के मूल ताने में नागरिकों के मनमाफिक रंग को जोड़कर बुनाई की जा रही है। इस कपड़े को गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में शुमार होने के बाद जैकेट के रूप में प्रधानमंत्री समेत कई महानुभावों को दिया जाएगा। इतना ही नहीं, देश की अखंडता और सद्भभावना के प्रतीक इस कपड़े को प्रधानमंत्री कार्यालय में भी भेजा जाएगा। 3 अगस्त की दोपहर 2 बजे एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया जाएगा। हाथकरघा विभाग के उमरेड रोड स्थित कारखाने में अब भी स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ नागरिक पहुंचकर अपने हिस्से की बुनाई कर रहे हैं।  

भारतीय हाथकरघा दिवस के अवसर पर होगा प्रदर्शित : इस अनूठे आयोजन में अब तक 1350 विशिष्ट महानुभाव, जनप्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी, छात्र एवं नागरिक सहयोग कर चुके हैं। इन सभी ने अपने अपने हिस्से की बुनाई कर डाली है, जबकि सफेद रंग का मूल ताना शहर के 1,000 से अधिक हस्तकला से जुड़े कारीगरों ने बुनाई कर दिया है। इस साल 18 अप्रैल को हेरीटेज दिन से बुनाई को आरंभ किया गया है। अब तक 80 फीट कपड़े की बुनाई पूरी हो चुकी है। इस कपड़े को 3 अगस्त को दोपहर 2 बजे एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा, जबकि कपड़े को औपचारिक रूप से प्रदर्शन करने के भारतीय हाथकरघा दिवस के अवसर पर 7 अगस्त को प्रदर्शित किया जाएगा।   

राज्य हाथकरघा विभाग ने फेब्रिक ऑफ यूनिटी को 75 फीट के लिए निर्धारित किया गया था। इसके लिए 180 फीट का ताना ग्रामीण कारीगरों ने तैयार कर दिया है। अब तक 80 फीट से अधिक लंबाई का कपड़ा तैयार किया जा चुका है। रोजाना बड़े पैमाने पर छात्र नागरिक एवं अधिकारी अपने हिस्से के सहयोग में बुनाई कर रहे हैं। 3 अगस्त तक करीब 90 फीट तक बुनाई पूरी होने की संभावना है। दीपावली तक इस बुनाई को जारी रखकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शुमार कराने का प्रयास हो रहा है। इस बुनाई के लिए पूर्व विभागीय आयुक्त प्राजक्ता लवंगारे, अतिरिक्त विभागीय आयुक्त डॉ. माधवी खोड़े, मालिनी शंकर, हाथकरघा विभाग की आयुक्त शीतल उगड़े समेत वनामति के 30 प्रशिक्षु एमपीएससी अधिकारी भी सहभाग कर चुके हैं। इसके अलावा आर्केलॉजी सर्वे आफ इंडिया, संग्रहालय,  रोटरी क्लब, लायन्स क्लब, इनरव्हील क्लब, शासकीय आईटीआई, इंजीनियरिंग, प्रबंधन के छात्र एवं कई स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थी अपना सहयोग दे चुके हैं। रामटेक के सांसद कृपाल तुमाने, विधायक मोहन मते भी बुनाई कर चुके हैं।

सफेद रंग से स्वतंत्रता दिवस पर शांति संदेश

मनीष करंदीकर, प्रबंधक आईटी, हाथकरघा विभाग के मुताबिक स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर हाथकरघा कला को आम जन तक पहुंचाने का प्रयास है। इसके साथ ही सफेद रंग के मूल ताने पर हर रंग को समेटने का संदेश भी दिया जा रहा है। एशिया बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड के बाद गिनीज बुक तक दर्ज कराने का प्रयास होगा। इस कपड़े को प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री फडणवीस को जैकेट भी दिया जाएगा।

Created On :   2 Aug 2022 8:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story