छह माह से बिजली नहीं,बूंद -बूंद पानी को मोहताज, किया प्रर्दशन

water and electricity problem in mandla district MP
छह माह से बिजली नहीं,बूंद -बूंद पानी को मोहताज, किया प्रर्दशन
छह माह से बिजली नहीं,बूंद -बूंद पानी को मोहताज, किया प्रर्दशन

डिजिटल डेस्क मंडला। ग्राम पेठेगांव में छह माह से बिजली नहीं है। यहां लो-वोल्टेज के कारण ट्रांसफार्मर काम नहीं कर रहा है। जिससे पेयजल योजना भी किसी काम की नहीं है। बिजली नहीं होने के कारण पेयजल सप्लाई नहीं हो पा रहा है। यहां के ग्रामीणों को बंूद-बंूद पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। यहां के लोग नदी नालों का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं जिससे उनमें रोष व्याप्त है। बिजली और पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने सिर पर बर्तन रखकर विरोध दर्ज कराया है। प्रशासन से सुधार कार्य की मांग की है।
जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत पैठेगांव के ग्राम पेठेगांव की बिजली बम्हनी सबस्टेशन से जुड़ी है। यहां का ट्रांसफार्मर लोड नहीं ले रहा है। गांव में  चिमनी से कम रोशनी होती है। सिर्फ बल्व के तार रोशन हो रहे है। घर में अंधेरा छाया रहता है। यहां लोवोल्टेज की समस्या बनी हुई है। जिससे कोई भी विद्युत उपकरण काम नहीं कर रहे है। पिछले छह माह से यही समस्या बनी हुई है। ग्रामीणों के द्वारा विभाग को शिकायत करने की स्थिति में सुधार कार्य करते है लेकिन पांच मिनिट की बिजली जल पाती है। इसके बाद फिर अंधेरा छा जाता है। इससे ग्रामीण परेशान है। बिजली विभाग के द्वारा स्थाई समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।
बिजली नहीं होने से ग्रामीणों को रात्रि के समय जहरीले जीव जंतुओ का खतरा बना रहता है। स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इलेक्ट्रानिक यंत्र बंद पड़े है। बारिश खुलने के बाद ग्रामीण गर्मी के कारण आंगन में सो रहे है। यहां सबसे बड़ी समस्या जल संकट है। बिजली के कारण पेयजल योजना बंद पड़ी है। पानी का संग्रह टंकी में नहंीं हो पा रहा है। जिससे ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिए मोहताज है। ग्राम की राजकुमारी रजक, तिजियाबाई, पवित्र मार्को, मोहन विश्वकर्मा, गायत्री बाई, पुष्पा बाई ने बताया है कि एक किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है। यहां नदी में घाट नहीं होने के कारण स्नान और निस्तार के लिए पानी लाने में परेशानी हो रही है। ग्राम के संतोष भांवरे, रेखाबाई, नैनाबाई नहीं बताया है कि गंदा पानी ग्रामीणों को पीना पड़ रहा है। विभाग ग्रामीणों की समस्या का समाधान स्थाई नहीं कर रहा है। जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
बर्तन रखकर प्रर्दशन
समस्या का निराकरण नहीं होने के बाद ग्रामीणो नेे विरोध प्रदर्शन किया है। यहां जिला मुख्यालय आकर सिर पर महिलाओ ने पानी के बर्तन रखकर व्यवस्था सुधार की मांग की है। ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को पूरी समस्या से अवगत कराया। कलेक्टर ने विभाग के अधिकारी को मोके पर जाकर समस्या निराकरण करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने अधीक्षण यंत्री कार्यालय जाकर भी प्रदर्शन किया और समस्या बताई है। ग्रामीणों के प्रदर्शन में सरपंच, उपसरपंच समेत गांव के सभी महिला पुरूष शामिल रहे है। ग्रामीणों की मांग है कि मंडला से गांव का ट्रांसफार्मर जोड़ा जाए जिससे समस्या नहीं होगी।

 

Created On :   3 Oct 2017 12:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story