चक्रवात गुलाब से चारों तरफ पानी ही पानी, सैकड़ों पेड़ धराशायी, हजाराें मकानों में घुसा पानी

तबाही चक्रवात गुलाब से चारों तरफ पानी ही पानी, सैकड़ों पेड़ धराशायी, हजाराें मकानों में घुसा पानी

डिजिटल डेस्क, औरंगाबाद। 7 सितंबर को अपने इतिहास में पहली बार बादल फटने सदृश्य स्थिति से जूझने के बाद औरंगाबाद 28 सितंबर को फिर उन्हीं हालातों से दो-चार हुआ। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात गुलाब मराठवाड़ा के  जिलों में तबाही लेकर आया । अनेक स्थानों को मूसलधार बारिश से जलमय कर दिया। औरंगाबाद में केवल आधे घंटे में ही तूफानी बारिश ने भयंकर तबाही मचाई । परिसर में सैकड़ों पेड़ धराशायी हो गए। हजारों घरों में पानी घुस गया है। अनेक नदियाें में बाढ़ आ जाने से सैकड़ों गांवों का आपस में संपर्क टूट गया है।

aurangabad-jpg-1

एमजीएम एपीजे अब्दुल कलाम खगोल अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र के संचालक श्रीनिवास एस औंधकर ने बताया कि औरंगाबाद परिसर में मंगलवार को चक्रवात गुलाब के कारण अचानक मूसलाधार बारिश शुरू हुई।  बारिश का वेग 110.7 मिमी प्रति घंटा दर्ज किया गया है।  सुबह आधा घंटा बारिश  का औसतन वेग 108  मिमी प्रति घंटा दर्ज किया गया।
इन 30 मिनट के दौरान 52.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। यानी औरंगाबाद शहर फिर से एक बार बादल फटने जैसी तेज बारिश की चपेट में आ गया। (प्रति घंटे सौ मीटर या उससे अधिक बारिश को बादल फटने की संज्ञा दी जाती है)। औरंगाबाद की एमजीएम जेएनईसी वेधशाला में सुबह 12:10 से 11:15 बजे के बीच 98.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Created On :   28 Sep 2021 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story