जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात, एक मकान को तोड़ा

मंडला जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात, एक मकान को तोड़ा

डिजिटल डेस्क , मंडला।छत्तीसगढ़ से आया जंगली हाथियों का दल अब मवई परिक्षेत्र में उत्पात मचा रहा है, बीती रात बिलगांव में एक कच्चे मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद पूरा अनाज खा गये है। यहां खेतों में भी फसल को नुकसान पहुंचाया है। हाथियों के आंतक को देखते हुये ग्रामीण क्षेत्र के लोगो में दहशत बन गई है। वनविभाग की टीम के द्वारा गश्ती बढ़ा दी गई है।
जानकारी के मुताबिक नवम्बर माह में छत्तीसगढ़ से जंगली हाथियों का दल डिंडौरी जिले के रास्ते मंडला के मवई परिक्षेत्र में प्रवेश कर गया था, इस दौरान जंगली हाथी रहवासी इलाके में पहुंचे और फसलों को नष्ट भी किया। इसके बाद हाथियों का दल फेन अभ्यारण में प्रवेश कर गया। करीब दो माह तक घने जंगल को हाथियों ने रहवास बना लिया था, जिससे यहां ग्रामीणों ने राहत की सांस ली थी। लेकिन एक बार फिर 13 जंगली हाथियों को दल रहवासी इलाके में आने लगा है। शुक्रवार को फेन अभ्यारण से जंगली हाथी बिलगांव के रहवासी इलाके तक पहुंच गये। सूचना के बाद पुलिस और वनविभाग की टीमें वहां पहुंची और ग्रामीणों को समझाईश देकर हाथियों के झुंड से दूरी बनाने के लिए कहा गया।
शुक्रवार की दरम्यिानी रात जंगली हाथियों के झुंड ने उत्पात मचाया है। यहां बिलगांव में करीब रात्रि 8 बजे हाथियों का झुंड गांव में प्रवेश कर गया, यहां चमरू पंद्रे पिता संपत पंद्रे के घर को हाथियों के झुंड नुकसान पहुंचाने लगा। हाथियों को देखकर चमरू  और पत्नी सुकवती घर छोड़कर भागे। जिससे वह सुरक्षित हो पाये। हाथियों के द्वारा कच्चे मकान को क्षतिग्रस्त कर घर में रखा अनाज खा कर चले गये है। इसके अलावा यहां खेतो में रबी फसल को भी नुकसान पहुंचा है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है।
दहशत में ग्रामीण-
यहां हाथियों ने अब रहवासी इलाके में नुकसान शुरू कर दिया गया है। जिसके चलते यहां ग्रामीणों मे दहशत है, खासकर जंगल के समीप बसे कच्चे मकान के रहवासी रात्रि के दौरान गहरी नींद में सोने से डर रहे है। शाम के बाद ग्रामीणों के खेतों की तरफ जाना छोड़ दिया है। बच्चों को घर से बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है। जिससे कोई अप्रिय स्थिति नही बने।
विभाग की लापरवाही सामने आई-
यहां मवई परिक्षेत्र के अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही नजर आई है। फेन अभ्यारण में हाथियों के प्रवेश के बाद विभाग के कर्मचारियों ने सतर्कता नही बरती, हाथियों की लोकेशन पर नजर नही रखी, जिसके चलते जब रहवासी इलाके के पास हाथी आ गये जब ग्रामीणों से जानकारी मिली। इसके बाद विभाग के हरकत में आया और ग्रामीण क्षेत्रो में मुनादी कराई, जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को हाथियों के रहवासी इलाके में आने की जानकारी नहीं मिल पाई थी।  
विभाग ने गश्ती बढ़ाई-
हाथियों का झुंड बिलगांव के मूरता की तरफ बढ़ गया है। वनविभाग के द्वारा यहां गश्ती बढ़ा दी गई है। वनविभाग की टीम के द्वारा गांवों में मुनादी कराई जा रही है। लोगो को अलर्ट किया जा रहा है। यहां वनविभाग की टीम हाथियों की लोकेशन पर नजर बनाये हुये है, जिससे रहवासी इलाके में हाथियों के झुंड को पहुंचने से पहले लोगो को सतर्क किया जा सके।
ग्रामीणों के लिए यह हिदायत-
- जंगल की तरफ ना जाये
- रात्रि के दौरान घर से बाहर ना निकले एवं सतर्क रहे-
-वन क्षेत्र के लगे कच्चे मकानों में रहने वाले लोग रात्रि में सुरक्षित स्थान पर चले जाए।
- कच्चे मकानों में अनाज खुले में ना रखे-
-हाथियों के साथ सामना होने की स्थिति में पटाखे जलाकर और खेत में मसाले जलाकर दूर करने का प्रयास करें-
-हाथियों के झुंड के विचरण में व्यवधान ना डाले, उन्हें कुछ खाने की वस्तु ना दें।
इनका कहना है
जंगली हाथियों की दल मूरता के आसपास देखा गया था, यहां टीम के द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है, गांवों में मुनादी कराकर लोगो को अलर्ट कर दिया गया है।
जेडी खरे, रेंजर मवई परिक्षेत्र.

Created On :   12 Feb 2022 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story