ग्राम को शराब मुक्त करने महिलाएं उतरीं सड़क पर, कल होगा शराबबंदी के लिए मतदान 

Women of village taken steps to impose ban on liquor in the area
ग्राम को शराब मुक्त करने महिलाएं उतरीं सड़क पर, कल होगा शराबबंदी के लिए मतदान 
ग्राम को शराब मुक्त करने महिलाएं उतरीं सड़क पर, कल होगा शराबबंदी के लिए मतदान 

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। गोरेगांव तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम तुमखेड़ा बु. को शराब मुक्त करने के लिए ग्राम की महिलाएं अपने छोटे बच्चों के साथ सड़क पर उतरकर ग्राम में स्थित लाइसेंसधारक देशी शराब की भट्टी को बंद करने की मांग कर रही हैं। नियमों के अनुसार दुकान बंद करना है, या नहीं इसके लिए 25 अगस्त को चुनाव होगा। देखना यह है कि कितनी महिलाएं शराब की दुकान बंद करने के लिए मतदान करती हैं। 

शराब बंद ग्रामों के शौकीनों का लगा रहता है जमावड़ा
उल्लेखनीय है कि लाइसेंसधारक देशी शराब की भट्टी  तुमखेड़ा-ढिमरटोली मार्ग पर स्थित है। वहीं इस ग्राम से सटे डव्वा, गणखैरा, कारंजा, हिरडामाली, चिचगांव आदि ग्रामों में शराब नहीं बिकती जिसकी वजह से शराब के शौकीन तुमखेड़ा बु. ग्राम में आकर अपना शौक पूरा करते हैं, लेकिन इससे शांति भंग होने का हमेशा डर बना रहता है। इस मार्ग से विद्यार्थी एवं महिलाएं आवागमन करती हैं। इस दौरान उन्हें शराबियों से अपमानित होने का डर भी बना रहता है। इसलिए इस ग्राम की परवानाधारक देशी शराब की दुकान को बंद कर ग्राम को शराबमुक्त किया जाए इस तरह की मांग ग्राम की महिलाओं ने की है।

इसके लिए ग्राम की महिलाओं ने शराब बंदी महिला संगठन का गठन कर ग्राम को शराबमुक्त बनाने का संकल्प लिया है और ग्राम की सड़कों पर उतरकर शराबमुक्ति के लिए रैली एवं जनजागरण शुरू कर दिया। 25 अगस्त शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक इस विषय में मतदान होगा। चुुनाव चिन्ह आड़ी व खड़ी बोतल रखा गया है। अब इस चुनाव पर सबकी नजरें हैं। 

यह महिलाएं कर रही संघर्ष 
महिला शराबबंदी समिति की अध्यक्ष ब्रह्मेश्वरी रहांगडाले, सचिव वीणा साखरे, उपाध्यक्ष सुनीता पटले, सरपंच त्रिवेणी शरणागत, संगीता वंजारी, सुशीला चौधरी, टेकेश्वरी नंदनवार, प्रभा रहांगडाले, तेजेश्वरी ठाकुर सहित सैकड़ों महिलाएं शराबमुक्ति के लिए प्रयास कर रही है। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता सविता बेदरकर द्वारा जनजागृति का कार्य किया जा रहा है। 
 

Created On :   24 Aug 2018 8:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story