11 जुलाई से 11 अगस्त तक मनाया जा रहा-विश्व जनसँख्या स्थिरता माह!

World Population Stability Month being celebrated from July 11 to August 11!
11 जुलाई से 11 अगस्त तक मनाया जा रहा-विश्व जनसँख्या स्थिरता माह!
11 जुलाई से 11 अगस्त तक मनाया जा रहा-विश्व जनसँख्या स्थिरता माह!

डिजिटल डेस्क | नीमच प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी जिले में 11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक विश्व जनसँख्या स्थिरता माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसवर्ष जनसँख्या स्थिरता माह की थीम है,आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी,सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी के साथ ही,जिले के नागरिकों की जिम्मेदारी है,कि अपना परिवार सिमित रखें और राष्ट्र को विकसित करने में योगदान दें।जनसँख्या स्थिरता माह को दो गतिविधियों में बांटा गया है।जिसमे दम्पति संपर्क पखवाड़ा 27 जून से 10 जुलाई तक मनाया जावेगा।इसके तहत स्वास्थ्य विभाग का अमला,आशा, एएनएम्,पुरुष स्वास्थ्य कार्यकता द्वारा लक्ष्य दम्पति का सर्वे कर,उन्हें परिवार नियोजन की स्थाई और अस्थाई उपायों के बारे में जागरूक करेगें।

ग्रामो में नारे लेखन,मानव श्रंखला,स्वास्थ्य अमले का उन्मुखीकरण,स्वास्थ्य संस्थाओ पर होर्डिंग,बेनर आदि से परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जायेगा। 11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक जनसँख्या स्थिरता माह सेवा प्रदायगी के रूप में चलाया जा रह है।जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.एम.एल.मालवीय ने बताया,कि जनसँख्या स्थिरता माह के दौरान जिला चिकित्सालय नीमच,सिविल हॉस्पिटल जावद ओर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनासा में निश्चित दिवसों पर परिवार नियोजन की स्थाई विधियों जेसे महिला नसबंदी,पुरुष नसबंदी के शिविर आयोजित किये जा रहे है। परिवार नियोजन के लिए जागरूकता अभियान में लोगो को शादी की उम्र में देरी,पह्ले व दूसरे बच्चे में कम से कम 3 वर्ष का अंतराल,एवं 2 बच्चो के बाद स्थाई साधन नसबंदी हेतु समझाईश मैदानी स्वास्थ्य अमले द्वारा प्रदान की जा रही है ।

शासन द्वारा परिवार नियोजन के स्थाई साधनों को अपनाने पर हितग्राही को प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है।महिला नसबंदी पर 1400 रूपये हितग्राही को एवं 200 रूपये प्रेरक दी जाती है।वहीं प्रसव के 7 दिवस के दौरान महिला नसबंदी पर 2200 रूपये हितग्राही को एवं 300 रूपये प्रेरक को दिए जाते है।पुरुष नसबंदी पर 2000 रूपये हितग्राही और 300 रुपये प्रेरक को दिए जाते है,जो डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम से सीधे हितग्राही के खाते में जमा किए जा रहे है। जनसँख्या स्थिरता माह के दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थाओ पर लघुकालीन गर्भ निरोधक साधन जैसे ओरल पिल्स,माला एन गोली,कंडोम एवं दीर्घकालीन गर्भ निरोधक साधन आईयुसीडी एवं अंतरा इंजेक्शन की उपलब्धता रहेगी।स्वास्थ्य संस्थाओ पर यह साधन निशुल्क उपलब्ध है। और अपने क्षेत्र की आशा,एएनएम्,मेल हेल्थवर्कर से संपर्क कर हितग्राही परिवार नियोजन के साधनों,नसबंदी शिविर की जानकारी आदि प्राप्त कर सकते है।

Created On :   13 July 2021 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story