पन्ना: जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में लाखों के घोटाले का आरोप, शिकायत के बाद की जा रही है जांच

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में लाखों के घोटाले का आरोप, शिकायत के बाद की जा रही है जांच
  • जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में लाखों के घोटाले का आरोप
  • शिकायत के बाद की जा रही है जांच
  • बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध

डिजिटल डेस्क, देवेन्द्रनगर नि.प्र.। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में पन्ना में वर्ष २०१७ से २०२३ के मध्य बीजीएल अकाउंट से बैंक के कर्मचारियों द्वारा फर्जी तरीके से अपनी आईडी के जरिए लाखो रूपए की राशि अपने परिजनों तथा अन्य खातों में स्थानतरित कर अनियमितता किए जाने के आरोप लगे है। मामले को लेकर बैंक के कर्मचारियों द्वारा अपनी आईडी से बीजीएल अकाउंट से राशि परिजनों तथा अन्य के खातों में स्थानांतरित किए जाने को लेकर की गई शिकायत के बाद जांच कार्यवाही की जा रही है किन्तु जिस तरह से शिकायत जांच की रफ्तार कछुआ गति से चल रही है उस पर प्रबंधन पर सवाल खडे हो रहे है। जानकारी के अनुसार मामले को लेकर शिकायत के बाद जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के वर्तमान महाप्रबंधक एस.के.कनौजिया द्वारा १८ सितम्बर २०२३ को पत्र क्रमांक ११५३ जारी कर बैंक के शाखा प्रबंधक अमित श्रीवास्तव और इलियास खान को शिकायत की जांच कर सात दिवस में प्रतिवेदन देने के लिए निर्देशित किया गया था लेकिन जांच दल के सदस्यों की मांग पर २९ जनवरी २०२४ को पत्र क्रमांक १९४० जारी कर पांच सदस्यीय टीम गठित कर दी गई तथा १७ दिवस अर्थात १६ फरवरी २०२४ तक जांच कार्यवाही पूर्ण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था परंतु मामले की जांच कार्यवाही अभी तक पूरी नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने मतदान दल के प्रशिक्षण का लिया जायजा

जांच के लिए गठित की गई समिति में तत्कालीन प्रभारी महालेखा प्रबंधक मानवेन्द्र सिंह का पांच सदस्यीय समिति में शामिल किया गया जिनकी भूमिकायें भी पूरे मामले को लेकर आरोप के घेरे में बताई जा रही है। हालांकि अब बताया जा रहा है कि जांच समिति के संबध में उठे रहे सवालों के बाद मानवेन्द्र सिंह को समिति से अलग कर दिया गया है किन्तु इसके बावजूद भी जिस तरह से जांच कार्यवाही चल रही है उससे बैंक में हुई गंभीर अनिमितताओं के जो आरोप लग रहे है उसकी सच्चाई कब तक निकलकर सामने आयेगी और दोषियों पर क्या कार्यवाही होगी इसको लेकर जांच कार्यवाही में हो रहे विलंब पर सवाल खडे किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े -ट्रैक्टर-ट्राली पर छलपूर्वक सात साल से कब्जा, वापिस मांगने पर की अभद्रता जान से मारने की धमकी

इनका कहना है

पूरे मामले की जांच की जा रही है जैसे ही जांच प्रतिवेदन प्राप्त होता है उसके आधार पर कार्यवाही की जायेगी। दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जायेगा।

एस.के. कनौजिया

महाप्रबंधक, जिला सहकारी बैंक मर्यादित पन्ना

जानकारी के आधार पर जांच के लिए पत्र लिखा गया है शासन से भी पत्र भेजा चुका है जांच होगी और दोषियों पर कार्यवाही की जायेगी।

मनोज सरियाम

पंजीयक सहकारिता विभाग भोपाल

सहकारिता विभाग

शिकायत की जांच चल रही है एक-दो दिन में जांच प्रतिवेदन मंगवाता हूं। जांच प्रतिवेदन का परीक्षण कर दोषियों पर नियमों के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी

एस.एस. झा

कोर्ट कमीशनर

यह भी पढ़े -जिला न्यायालय में आज लगेगा आधार शिविर

Created On :   15 April 2024 11:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story