प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए उलटी गिनती शुरू

प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए उलटी गिनती शुरू
Devotees taking a holy dip on the occasion of Basant Panchami during the Maha Kumbh Mela in Allahabad on Feb. 15, 2013. (Photo: IANS)
मेगा धार्मिक मेला 45 दिनों तक चलेगा।
डिजिटल डेस्क, प्रयागराज । महाकुंभ 2025 की उलटी गिनती आधिकारिक रूप से मुख्य स्नान पर्वों की तारीखों की घोषणा करने वाले होडिर्ंग के साथ शुरू हो गई है। होडिर्ंग प्रयागराज में राज्य पर्यटन विभाग के कार्यालय के बाहर होटल राही इलावर्त परिसर के पास लगाया गया है। राज्य के पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मेगा धार्मिक मेला 45 दिनों तक चलेगा।

अधिकारी ने आगे कहा कि मेले के पहले 21 दिनों के भीतर ही तीन शाही स्नान आयोजित किए जाएंगे।

डी.पी. होटल इलावर्त राही के सीनियर मैनेजर सिंह ने कहा, यह होडिर्ंग होटल प्रशासन ने लगाया है। इसका मकसद महाकुंभ-2025 का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करना है, ताकि दुनिया भर से लोग इसका हिस्सा बनें। यह अनोखा और सबसे सम्मानित कार्यक्रम है। स्नान उत्सवों की तारीखों से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपनी यात्राओं की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलेगी।

होडिर्ंग के ऊपर मोटे अक्षरों में महाकुंभ 2025 लिखा हुआ है। इसके बाद दुनिया का सबसी बड़ी आध्यात्मिक सभा का वर्णन है।होडिर्ंग में महाकुंभ-2025 के स्नान की तारीखों का जिक्र है। अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही इस तरह के होडिर्ंग देश के कोने-कोने में लगाए जाएंगे।

2025 में, मेला 13 जनवरी, 2025 को पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ शुरू होगा, इसके बाद 14 जनवरी को मकर संक्रांति शाही स्नान और 29 जनवरी को मौनी अमावस्या स्नान पर्व होगा।इस मेले का तीसरा और अंतिम शाही स्नान बसंत पंचमी का स्नान पर्व 3 फरवरी, 2025 को होगा।होडिर्ंग में यह भी लिखा है कि अचला सप्तमी का स्नान 4 फरवरी को होगा और माघी पूर्णिमा का स्नान 12 फरवरी को होगा।महाशिवरात्रि का अंतिम आधिकारिक स्नान पर्व 26 फरवरी को होगा।पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने माना कि ऐसा पहली बार हुआ है कि धार्मिक मेले का प्रचार-प्रसार कई महीने पहले होडिर्ंग के माध्यम से शुरू हो गया है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Jun 2023 6:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story