राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत

Analysis: The beginning of a new era in Indian cricket under the leadership of Rahul Dravid
राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत
विश्लेषण राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत
हाईलाइट
  • द्रविड़ ने 164 टेस्ट और 344 एकदिवसीय मैचों में भाग लिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रवि शास्त्री का कोचिंग कार्यकाल समाप्त होने के साथ, अब राहुल द्रविड़ टीम की बागडोर संभालेंगे । इसके साथ ही, आने वाले हफ्तों में उनके मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट का एक नया युग शुरू होने वाला है। मुख्य कोच के रूप में अपने कार्यकाल के तहत, 59 वर्षीय शास्त्री ने खासकर लाल गेंद वाले क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट को महान ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। बीसीसीआई ने आने वाले वर्षों में भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए द्रविड़ को कमान सौंपी है।

निवर्तमान शास्त्री ने भी उनके प्रतिस्थापन की नियुक्ति की सराहना करते हुए कहा कि अनुभवी द्रविड़ इस महान टीम के लिए एक उच्च मानदंड स्थापित कर सकते हैं। शास्त्री ने अपने कार्यभार के आखिरी दिन कहा, मुझे लगता है कि राहुल द्रविड़ एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे मैं कहूंगा कि उन्हें एक महान टीम विरासत में मिली है और अपने कानून और अनुभव के साथ, वह आने वाले समय के साथ ही इस टीम का कद और बढ़ा सकते हैं।

48 वर्षीय द्रविड़ वैसे खिलाड़ी रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट को गहराई से समझते हैं, वह जानते हैं कि भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्या करना पड़ता है और उच्चतम स्तर पर सफल होने के लिए क्या आवश्यक है। उनका अनुभव विशाल है लेकिन उनपर उम्मीदों का भी दबाव होगा। भारत का कोच बनना कोई आसान काम नहीं है, खासकर जब देश में हर किसी की क्रिकेट के बारे में हर बात पर एक राय हो।

द्रविड़ पिछले एक दशक में भारतीय क्रिकेट व्यवस्था में एक प्रमुख सदस्य रहे हैं। उनकी कोचिंग के तहत, भारत दो अंडर-19 विश्व कप फाइनल में पहुंचा, जिसमें से एक (2016 में वेस्टइंडीज से) हार गया और एक (2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) जीता। बाद में, उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के निदेशक के रूप में भी कार्यभार संभाला और उन्हें युवा भारतीय प्रतिभाओं को प्रदान करने का श्रेय दिया जाता है।

एनसीए में, द्रविड़ ने चोट प्रबंधन और पुनर्वास के लिए एक प्रक्रिया स्थापित करने में मदद की, साथ ही साथ देश भर के कोचों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और आयु-समूह, पुरुष और महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप विकसित किए। इस बीच, द्रविड़ के सहयोगी स्टाफ की घोषणा कुछ समय में की जाएगी। एनसीए में द्रविड़ के सहयोगी पारस म्हाम्ब्रे गेंदबाजी कोच के रूप में भरत अरुण की जगह लेने के लिए सबसे आगे हैं, जबकि अभय शर्मा और अजय रात्रा उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने फील्डिंग कोच के पद के लिए आवेदन किया है। मौजूदा बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने भी इस पद के लिए फिर से आवेदन करने की पुष्टि की है।

द्रविड़ ने 164 टेस्ट और 344 एकदिवसीय मैचों में भाग लिया है। वह दो साल की अवधि के लिए कार्यभार संभालेंगे और उनका कार्यकाल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के साथ शुरू होगा, जो 17 नवंबर से शुरू होने वाली है। इस सीरीज में टीम तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच और दो टेस्ट मैच खेलेगी।

आईएएनएस

Created On :   9 Nov 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story