comScore

World Cup 2019: साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया, डु प्लेसिस ने जड़ा शतक

World Cup 2019: साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया, डु प्लेसिस ने जड़ा शतक

हाईलाइट

  • साउथ अफ्रीका ने अपने आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया
  • डु प्लेसिस ने 94 गेंदों में 7 चौके और 2 छ्क्कों की मदद से 100 रनों की शतकीय पारी खेली

डिजिटल डेस्क, लीड्स। ICC वर्ल्ड कप में शनिवार को ओल्ड ट्र्रेफर्ड मैदान पर अपना आखिरी लीग मैच खेल रही साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 325 रन बनाए। जवाब  में ऑस्ट्रेलिया 49.5 ओवर में 315 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। साउथ अफ्रीका की इस जीत में कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अहम भुमिका निभाई। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ गई है। अब सेमीफाइनल में उसका मुकाबला 11 जुलाई को बर्मिंघम में मेजबान इंग्लैंड से होगा। वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम 9 जुलाई को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। 

साउथ अफ्रीका के लिए डु प्लेसिस ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 94 गेंदों में 7 चौके और 2 छ्क्कों की मदद से 100 रनों की शतकीय पारी खेली। डु प्लेसिस के अलावा रासी वान डर डुसेन ने 95 और क्विंटन डी कॉक ने 52 रनों का योगदान दिया। हाशिम अमला चोट के कारण इस मैच में नहीं खेले। उनके स्थान पर डी कॉक के साथ एडिन मार्कराम (34) बल्लेबाजी करने आए। इस सलामी जोड़ी ने पहले विकेट लिए 79 रन जोड़े टीम को तेज शुरुआत दी। नाथन लॉयन ने मार्कराम को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई और हावी होने की कोशिश की, लेकिन डी कॉक ने कप्तान के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद डी कॉक आउट हो गए। लॉयन ने ही डी कॉक का विकेट लिया। उन्होंने 51 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए।

इसके बाद कप्तान और डुसेन ने बेहतरान पारियां खेलीं और विकेट पर पैर जमाए। डु प्लेसिस ने जेसन बेहरनडॉर्फ द्वारा फेंके गए 43वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन ले अपना पहला विश्व कप शतक पूरा किया, लेकिन इसी ओवर की अखिरी गेंद पर वह आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 94 गेंदों का सामना किया और सात चौके और दो छक्के लगाए। यहां से डुसेन ने स्कोर बोर्ड चालू रखा। वह हालांकि अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और पारी की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड कर दिया। डुसेन ने 97 गेंदों की पारी में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 14 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लॉयन और स्टार्क ने 2-2 विकेट लिए। बेहरनडॉर्फ और कमिंस के हिस्से 1-1 विकेट आया। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 117 गेंदों में 15 चौके और 2 छक्कों की मदद से 122 रनों की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा एलेक्स केरी ने 69 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 85 रन की अर्धशकीय पारी खेली। इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया का अन्य कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। वहीं साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। ड्वेन प्रीटोरियस और एंडीले फेहलुकवायो ने 2-2 विकेट लिए। इमरान ताहिर और क्रिस मॉरिस को भी 1-1 सफलता मिली। 

कमेंट करें
9Q7mv