शार्दूल ठाकुर ने अर्धशतक से भारत की आशा को जीवित रखा है

Shardul Thakur keeps India’s hope alive with half century
शार्दूल ठाकुर ने अर्धशतक से भारत की आशा को जीवित रखा है
Cricket शार्दूल ठाकुर ने अर्धशतक से भारत की आशा को जीवित रखा है
हाईलाइट
  • शार्दूल ठाकुर ने अर्धशतक से भारत की आशा को जीवित रखा है

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन चाय के विश्राम के बाद दिन भर काफी सुस्त रहने के बाद द ओवल में मौसम चमका। लेकिन शार्दूल ठाकुर ने इंग्लैंड में एक भारतीय द्वारा दूसरे सबसे तेज अर्धशतक के साथ सूरज को मात दे दी। सबसे तेज का भेद कपिल देव को है। ठाकुर की पारी ने भारत को एक ऐसे मैच में खड़ा कर दिया, जिसमें गेंद डगमगाती रहेगी। जिस किसी ने भी ठाकुर को इस साल की शुरुआत में ब्रिस्बेन में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए देखा होगा, उन्होंने महसूस किया होगा कि उनमें विलो के साथ क्षमता है।

वह भारत के साथ क्रीज पर चले गए और छह विकेट पर 117 रन बनाकर तेजी से बिखर गए। उन्होंने वास्तविक शक्ति के साथ फ्रंटफुट और बैकफुट को हटा दिया। उसने खींच लिया और समान गति से फड़फड़ाया। उन्हें विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो ने 50 रन से ठीक पहले आउट कर दिया था। आखिरकार, उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया, जिन्होंने एक चोट के बाद टेस्ट क्रिकेट में उल्लेखनीय वापसी की।

ठाकुर की आक्रामकता और अवज्ञा जब चिप्स नीचे थे और गेंद अभी भी स्विंग कर रही थी, ताजगी दे रही थी। दरअसल, यह सवाल खड़ा करता है कि उन्हें हेडिंग्ले में आखिरी टेस्ट में खेलने के लिए क्यों नहीं चुना गया, जो दर्शकों के लिए आपदा में समाप्त हो गया।

ट्रेंट ब्रिज में पहले टेस्ट में दिए गए सीमित अवसर के साथ खुद को वादा करने के बाद, अपर्याप्त फिटनेस के कारण लॉर्डस में दूसरी मुठभेड़ में चूकने के बाद उन्हें स्वचालित रूप से वापस बुला लिया जाना चाहिए था।

चूंकि वह टूरिंग पार्टी में एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जो अनिवार्य रूप से गेंद को हवा में घुमाते हैं, उन्हें नई गेंद सौंपी जा सकती थी। यह एक चाल है कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में लगातार गायब हैं। ठाकुर की ऑफ और मिडिल स्टंप से शुरू होने वाली आउटस्विंग से दाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है।

बड़ा सवाल यह है कि क्या ऋषभ पंत को इलेवन में बरकरार रखा जाना चाहिए था? तथ्य यह है कि वह था और वह एक बार फिर परिस्थितियों और परिस्थितियों को देखते हुए एक घिनौने झटके में मर गया। वह वोक्स के पास गेंद को मिड-ऑफ पर पहुंचाने के लिए निकले। यह पहली बार नहीं है जब वह गलत तरीके से अपना बल्ला लहराते हुए आउट हुए हैं।

इस गर्मी में इंग्लैंड में चार टेस्ट मैचों में, पंत ने एक बल्लेबाज के रूप में उनके लिए क्या आवश्यक है, इसकी बहुत कम समझ का संकेत दिया है। बल्लेबाजी क्रम में अवनत होने के बाद भी और कठोर हाथों से गेंद को धक्का देकर स्लिप पर गिराने के बाद भी, वह खुद को अनुशासित करने के लिए तैयार नहीं था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हवा और ऑफ द विकेट में विचलन से निपटने की तकनीक के मामले में, उन्होंने थोड़ा सुधार या सीखने की प्रवृत्ति दिखाई है।

रिद्धिमान साहा के गैर-जिम्मेदाराना तरीके से अपना विकेट फेंकने की संभावना कम से कम है। और वह वर्तमान समय में शायद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं, हालांकि पंत का दस्ताने के साथ काम, हालांकि रविचंद्रन अश्विन के सामने खड़े हुए बिना, अब पहले की तुलना में बेहतर है।

और तीसरा सवाल कि अश्विन, एक ऑल-वेदर गेंदबाज, यकीनन आज विश्व क्रिकेट में पूर्व-प्रतिष्ठित स्पिनर है, फिर भी अंतिम लाइन-अप में क्यों नहीं है?

धीमी गेंदबाजी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को संयोग से पांचवें नंबर पर पदोन्नत किया गया था, जो बाएं हाथ के दाएं हाथ के संयोजन के साथ अंग्रेजी गेंदबाजों को कुंद करने के लिए था, लेकिन चाल सफल नहीं हुई।

प्लेइंग इलेवन कप्तान का विशेषाधिकार होना चाहिए। लेकिन उसे अपनी पुकार के साथ डूबने या तैरने के लिए तैयार रहना होगा।

(वरिष्ठ क्रिकेट लेखक आशीष रे क्रिकेट वल्र्ड कप : द इंडियन चैलेंज पुस्तक के प्रसारक और लेखक हैं)

आईएएनएस

Created On :   2 Sep 2021 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story