हैदराबाद के नए पुलिस आयुक्त बने सी.वी. आनंद

CV is appointed as the new Police Commissioner of Hyderabad. happiness
हैदराबाद के नए पुलिस आयुक्त बने सी.वी. आनंद
तेलंगाना हैदराबाद के नए पुलिस आयुक्त बने सी.वी. आनंद

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना सरकार ने सी.वी. आनंद को हैदराबाद के नए पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। आनंद अब अंजनी कुमार की जगह लेंगे जो मार्च 2018 से इस पद पर कार्यरत हैं। आनंद 1991 बैच के एक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी, जो हाल ही में केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिरीक्षक बने थे। जबकि अंजनी कुमार को मौजूदा रिक्ति में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक के रूप में तैनात किया गया है।

आनंद की नियुक्ति और अंजनी कुमार का स्थानांतरण पुलिस विभाग में बड़े फेरबदल का हिस्सा है। शुक्रवार देर रात गैर संवर्ग के पुलिस अधीक्षक समेत 18 आईपीएस अधिकारियों के तबादले और 10 अन्य को नई पदस्थापना के आदेश जारी कर दिए गए।

आनंद ने पहले साइबराबाद के आयुक्त के रूप में कार्य किया था और पुलिस उपायुक्त सहित हैदराबाद में विभिन्न पदों पर भी कार्य किया।फरवरी 2018 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के बाद, आनंद बेंगलुरु में आईजी एयरपोर्ट सेक्टर-2 के रूप में कार्यरत थे। बाद में उन्हें हैदराबाद में राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी (एनआईएसए) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक के बाद उन्होंने पुलिस विभाग और बाहर दोनों जगह विभिन्न पदों पर कार्य किया। उन्होंने 1983 में एक कार्यकारी अभियंता प्रशिक्षु के रूप में एनटीपीसी में कार्यभार ग्रहण किया था। आईपीएस अधिकारी के रूप में, आनंद ने अपनी सेवा के पहले 10 साल वारंगल, आदिलाबाद और निजामाबाद के माओवादी प्रभावित जिलों में बिताए। उन्हें 2002 में राष्ट्रपति के वीरता पदक से नवाजा किया गया था।

आनंद को मेट्रोपोलिटन अर्बन पुलिसिंग में 11 साल से अधिक का अनुभव है। उन्होंने हैदराबाद में तीन साल के लिए पुलिस उपायुक्त, दो साल के लिए पुलिस आयुक्त विजयवाड़ा, साढ़े तीन साल के लिए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त यातायात हैदराबाद और तीन साल के लिए पुलिस आयुक्त साइबराबाद के रूप में कार्य किया।

2010 से 2013 तक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, यातायात के रूप में, आनंद ने बेहतर यातायात प्रबंधन के लिए नई तकनीकों की शुरूआत की। उन्होंने ड्रंक ड्राइविंग के खिलाफ प्रसिद्ध अभियान शुरू किया और इसके प्रवर्तन से संबंधित एसओपी निर्धारित किए। एक अच्छे खिलाड़ी के तौर पर आनंद ने सभी स्तरों पर हैदराबाद के लिए क्रिकेट खेला और आईपीएस में शामिल होने से पहले अंडर 19 टीम के साथ इंग्लैंड का दौरा किया। वह राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में सर्वश्रेष्ठ एथलीट थे।

आईएएनएस

Created On :   25 Dec 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story