ट्रक में प्लास्टिक के नीचे छुपा मिला कबाड़ - वाहनों के पाट्र्स से लदे वाहन को पुलिस ने किया जब्त

Junk found hidden under plastic in truck - Police seized vehicle laden with parts of vehicles
ट्रक में प्लास्टिक के नीचे छुपा मिला कबाड़ - वाहनों के पाट्र्स से लदे वाहन को पुलिस ने किया जब्त
ट्रक में प्लास्टिक के नीचे छुपा मिला कबाड़ - वाहनों के पाट्र्स से लदे वाहन को पुलिस ने किया जब्त

डिजिटल डेस्क शहडोल । अमलाई पुलिस ने एक बार फिर कबाड़ के अवैध कारोबार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। अवैध कबाड़ से लदे एक ट्रक को पकड़ा गया है, जिसमें रद्दी प्लास्टिक के नीचे वाहनों के इंजन व अन्य पाटर््स टुकड़ों में भरा गया था। बुधवार को हुई कार्रवाई के तहत कबाड़ व वाहन सहित 16 लाख रुपये का मशरूका जब्त कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही सोमवार को कालरी से कबाड़ चोरी करने वालों को गिरफ्तार कर खरीददार को पकड़कर बड़ी मात्रा में जब्ती की गई थी। अमलाई पुलिस को सूचना मिली थी कि अवैध कबाड़ से लदा ट्रक थाना क्षेत्र से होकर जाने वाला है। सूचना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस टीम ने कोतमा रोड ओपीएम अमलाई में नाकेबंदी कर ट्रक क्रमांक एमएच 04 सीजी 6788 को रोका। वाहन में चालक वसीम खान 32 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 8 रसलपुर जिला बुरहानपुर तथा खलासी सोनू कुशवाहा 25 वर्ष निवासी दत्ता मंदिर चिनचाला जिला बुरहानपुर मिले।
मनेंद्रगढ़ से ले जा रहे थे जबलपुर
पुलिस ने कबाड़ से लदे जिस वाहन को पकड़ा है वह मनेंद्रगढ़ से जबलपुर जा रहा था। पकड़े गए चालक व खलासी ने पहले बताया कि प्लास्टिक की रद्दी भरी है लेकिन तलाशी पर प्लास्टिक के नीचे बड़ी मात्रा में लोहे का कबाड़ मिला। कबाड़ में दो पहिया व चार पहिया वाहनों के इंजन, अन्य पाट्र्स तथा लोके अन्य कबाड़ पाए गए। कबाड़ का वजन कराने पर 1870 किलो पाया गया। कबाड़ संबंधित कोई वैध दस्तावेज नहीं मिलने पर वाहन सहित कबाड़ जब्त कर दोनों आरोपियों के विरुद्ध धारा 41 (1-4), 102 जाफौ एवं 379, 411 भादवि कर प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की गई। साथ ही जिस ठीहे से कबाड़ लोड किया गया था उसके संचालक को भी आरोपी बनाया गया है। कार्रवाई में थाना प्रभारी निरीक्षक कलीराम परते के नेतृत्व में एसआई विकास सिंह, प्रधान आरक्षक भूपेंद्र सिंह, नवीन सिंह, आरक्षक गुलाब, जगभान, जयेंद्र, राजेश शर्मा व शिवहरे का योगदान रहा।
जिले में चल रहे अवैध ठीहे
पुलिस के बड़े अधिकारी व एक कबाड़ी के बीच लेनदेन संबंधी ऑडियो वायरल होने के बाद जिले में भले पुलिस कार्रवाई में तेजी आई हो, लेकिन अभी कबाड़ के अवैध ठीहे संचालित हो रहे हैं। कालरी क्षेत्र में कबाड़ चोरी और उसका गोरखधंधा लंबे समय से चल ही रहे हैं। वहीं कोतवाली व सोहागपुर थाना क्षेत्र में अनेक ठीहे ऐसे हैं जहां चोरी का कबाड़ खपाया जाता है। यही नहीं कबाड़ के वाहन जिले से होकर गुजरते हैं। इसके बाद भी यहां कार्रवाई नहीं की जा रही है।
इधर बुढ़ार में आरोपी अभी भी गिरफ्त से दूर
पिछले महीने बुढ़ार में पुलिस ने रेस्ट हाउस के पास वर्षों से संचालित कबाड़ के ठीहे पर कार्रवाई की थी। बड़े पैमाने पर कबाड़ जब्त किया गया था। लेकिन मामले के मुख्य आरोपी बद्री पांडेय सहित अनूपपुर निवासी जानू तथा शहडोल के अनीश अभी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं। जबकि वरिष्ठ अधिकारियों के स्पष्ट निर्देश हैं कि कबाड़ ही नहीं अवैध कारोबार से जुड़े लोगों पर जरा भी नरमी न की जाए। सरगनाओं पर होगी कार्रवाई
कबाड़ चोरी व निचले स्तर के आरोपियों को पकड़ा जाना ही पर्याप्त नहीं है। थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि कबाड़ के कारोबार के पीछे किन लोगों का हाथ है इसका पता लगाया जाए। मामले से जुड़े सरगनाओं पर नकेल कसकर प्रभावी अंकुश लगाया जाएगा।
अवधेश कुमार गोस्वामी पुलिस अधीक्षक शहडोल
 

Created On :   6 Nov 2020 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story