बाल तस्करी के मामलों में वृद्धि के बाद तमिलनाडु पुलिस हाई अलर्ट पर

Tamil Nadu Police on high alert after rise in child trafficking cases
बाल तस्करी के मामलों में वृद्धि के बाद तमिलनाडु पुलिस हाई अलर्ट पर
गिरफ्तार बाल तस्करी के मामलों में वृद्धि के बाद तमिलनाडु पुलिस हाई अलर्ट पर

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। बच्चों की तस्करी के कई मामले सामने आने के बाद तमिलनाडु पुलिस हाई अलर्ट पर है। पुलिस ने 10 महीने के बच्चे की मां सहित चार सदस्यों को गिरफ्तार किया था, जब वे बच्चे को आंध्र प्रदेश में एक जोड़े को बड़ी रकम में बेचने की कोशिश कर रहे थे। गिरफ्तार किए गए चारों लोगों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने एक एजेंट थानाकम को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार, थैंकम के खिलाफ बाल तस्करी के चार मामले हैं और उसके पास राष्ट्रीय स्तर का नेटवर्क है। राज्य में स्वीकृत कानूनी प्रक्रियाओं के साथ गोद लेने की कई प्रक्रियाएं हैं, इन कानूनों को दरकिनार करना और अवैध मार्ग से बच्चों को उपलब्ध कराना राज्य में बड़े पैमाने पर हो रहा है।

तमिलनाडु पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि बाल तस्करों को कुछ एम्बुलेंस ड्राइवरों, परीक्षण प्रयोगशालाओं और यहां तक कि सरकारी अस्पतालों से उन महिलाओं का समर्थन मिल रहा है जो सामाजिक कारणों से और कुछ मामलों में गर्भपात करा रही हैं। इन महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के लिए बाल तस्करी नेटवर्क द्वारा आश्वस्त किया जाता है और फिर बच्चे को एक मामूली राशि में खरीदकर अधिक कीमत पर बेचा जाता है। हम इस रैकेट को तोड़ने की प्रक्रिया में हैं और हमें बहुमूल्य सुझाव मिले हैं। हालांकि, हम अभी अधिक जानकारी प्रदान नहीं कर सकते हैं।

पुलिस ने कहा कि चेन्नई से बाहर एक विशेष टीम का गठन किया गया है और यह टीम उन लोगों पर नजर रख रही है, जिन पर बाल तस्करी के पिछले मामले हैं और साथ ही कुछ गोद लेने के केंद्रो पर भी। राज्य पुलिस ने यह भी पाया है कि तस्करों को राज्य के कई हिस्सों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से भी समर्थन मिल रहा है और वहां एक प्रभावी नेटवर्क मौजूद है।

सलेम के एक सामाजिक कार्यकर्ता आर कुमारवेलु ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि राज्य के कई हिस्सों में बाल तस्करी के मामले सामने आ हैं। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था की पुष्टि हो जाने के बाद, एजेंट गरीब और निम्न-मध्यम वर्ग के परिवारों से संपर्क करते हैं और उन्हें बच्चा देने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं और उन्हें पैसे का आश्वासन देते हैं। अगर परिवार सहमत होता है, तो लड़की को किसी अन्य शहर में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

नौकरी या उच्च शिक्षा के बहाने अच्छे अस्पताल में भर्ती कराया जाता है और बच्चे को जन्म देने और एजेंटों को सौंपने के बाद, लड़की को अपने गृह नगर वापस लाया जाता है। परिवार को कुछ पैसे दिए जाते हैं लेकिन बच्चे को बड़े पैमाने पर बेचा जाता है। बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए इस रैकेट की जड़ें गांव के कार्यालयों, नगर पालिकाओं और निगम कार्यालयों में हैं और कुछ गोद लेने वाले केंद्र भी इन रैकेटरों के साथ हैं।

राज्य पुलिस को कुछ गुप्त सूचना मिली है और एक विशेष टीम के गठन के साथ, पुलिस बाल तस्करी नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए अपनी कार्रवाई पर जोर दे रही है।

आईएएनएस

Created On :   16 Jan 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story