नवरात्र पर खुलेगें देवी मंदिरों के पट, श्रध्दालु कर सकेगें दर्शन 

Devi temples will be opened on Navratri, devotees will be able to pay obeisance.
नवरात्र पर खुलेगें देवी मंदिरों के पट, श्रध्दालु कर सकेगें दर्शन 
नवरात्र पर खुलेगें देवी मंदिरों के पट, श्रध्दालु कर सकेगें दर्शन 

कोरोना चुनौती के बीच प्रशासन मुस्तैद, सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही मॉस्क पहनने लोगो को कर रहे प्रेरित 
डिजिटल डेस्क बालाघाट ।
कोरोना संक्रमण के चलते कई देवी मंदिरों के पट बंद थे, श्रद्धालु इस बात से आशंकित थे कि इस नवरात्र में उन्हें मंदिर में देवी दर्शन हो पाएंगे या नहीं, लेकिन सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करके इस संशय को खत्म कर दिया हैं। प्रसिद्ध देवी मंदिरों के पट खोले जाएंगे और गाइडलाइन के तहत वहां दर्शन की भी व्यवस्था रहेगी। इसी तरह स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, सिनेमा हॉल आदि खुल रहे हैं। बालाघाट में आज 16 अक्टूबर से शासन की गाइड लाइन के अनुसार मल्टीप्लेक्स मिराज सिनेमा गाइड लाइन के अनुसार खोले जा रहे हैं जिसको लेकर गुरूवार को यहां के श्रीजी मॉल में मल्टलीप्लेक्स खोले जाने को लेकर व्यापक तैयारी देखने को मिली।
श्रध्दालु कर सकेगें देवी दर्शन
लगभग आठ माह से प्रसिध्द देवी मंदिरों के पट बंद थे, लेकिन शासन की गाइड लाइन के अनुसार पट खोले जा रहें है जिसको लेकर श्रध्दालु भक्तजनो के बीच उत्साह का माहौल देखने को मिला। श्रध्दालुओं का कहना रहा कि नवरात्रपूजा पर मातारानी की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। मन्नतो को लेकर कुछ मंदिरो में ज्योति कलश भी रखे जा रहें है तो कुछ स्थानों पर जवारें बोए जा रहें हैं।  
सज गए दरबार 
कल 17 अक्टूबर से शुरू हो रहें नवरात्र को लेकर नगर के सभी देवी मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी से सज गए गए हैं। शहर के प्रमुख मार्गो पर आकर्षक  रोशनी बिखरने लगी हैं। मेनरोड, हनुमान चौराहें, दिनबंधु चौक समेत अन्य मार्गो पर लाइटिंग कर रोशनी से सड़के जगमगाने लगी हैं। मातारानी के दरबार भी पूरी तरह से सज गए हैं।
आकर्षक रूपों में विराजेगी जगतजननी
नगर में दो दर्जनों से अधिक स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमाएं विराजित की जा रही हैं। मूर्तिकारों द्वारा मां की आकर्षक प्रतिमाएं बनाई गई हैं। जगतजननी मां दुर्गा के आगमन को लेकर श्रध्दालु भक्तजनो द्वारा व्यापक तैयारी की जा रही हैं। कोरोना संक्रमण के मौजूदा इस दौर में मातारानी की उपासना को लेकर दुर्गा उत्सव समिति द्वारा बकायदा गाइड लाइन का पालन करने की बात कह रहे हैं।   
कोरोना की चुनौती से निपटने मुस्तैद प्रशासन 
इधर कोरोना की चुनौती को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हैं। प्रशासनिक तौर पर सोशल डिस्टेङ्क्षसग के साथ ही नवरात्र दुर्गा पूजा पर श्रध्दालु भक्तजनो से गाइड लाइन के अनुरूप ही पूजा अर्चना करना कहा गया हैं। जब तक कोरोना वैक्सीन नही तब तक मॉस्क ही वैक्सीन हैं का संदेश देते हुए लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं।
सफाई व्यवस्था को लेकर दिए व्यापक निर्देश 
नगर की सफाई व्यवस्था को लेकर नपा द्वारा सफाई कर्मियो को व्यापक दिशा निर्देश दिए गए हैं। नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया का कहना रहा कि नवरात्र दुर्गा पूजा को लेकर शहर के सभी 33 वार्डो की सफाई को लेकर कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौपी गई हैं। शहर के प्रमुख मार्गो पर रात्रि के दौरान भी सफाई करवाई जा रही हैं। सफाई व्यवस्था की मॉनिटिरिंग की जाएगी यदि कहीं पर कचरे एवं कूड़े पाए गए तो जिम्मेदार कर्मचारी के विरूध्द कार्रवाई की जाएगी।
 

Created On :   16 Oct 2020 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story