स्कूली रिपोर्ट कार्ड में छतरपुर अव्वल, भोपाल अंतिम दो में

Chhatarpur tops in MPs school report card, Bhopal in last two
स्कूली रिपोर्ट कार्ड में छतरपुर अव्वल, भोपाल अंतिम दो में
मध्य प्रदेश स्कूली रिपोर्ट कार्ड में छतरपुर अव्वल, भोपाल अंतिम दो में

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक की कक्षाओं तक की स्थिति को लेकर रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। इसमें छोड़े शहरों की स्थिति बेहतर है, मगर बड़े शहर पिछड़े हुए हैं। छतरपुर ने पूरे राज्य में बाजी मारी है तो राजधानी अंतिम दो में शामिल है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जिलों की शैक्षिक रैंकिंग प्रणाली विकसित करने के निर्देशों के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने सत्र 2022-23 में कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए जिलों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस. ने बताया कि जिला रिपोर्ट कार्ड के अनुसार छतरपुर जिले को पहला, बालाघाट को दूसरा और छिंदवाड़ा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसी तरह संभाग अनुसार ग्रेडिंग में सागर संभाग को पहला, जबलपुर संभाग को दूसरा और नर्मदापुरम को तीसरा स्थान मिला है।

संचालक धनराजू एस. ने बताया कि विगत रैंकिंग की तुलना में निवाड़ी जिले में 31 पायदान की छलांग लगाते हुए 10वां स्थान प्राप्त किया है। गुना ने पिछली रैंकिंग 51 में सुधार करते हुए इस बार 22वीं रैंक प्राप्त की है।

इस रिपोर्ट को तैयार करने में मुख्यत: बच्चों के नामांकन एवं ठहराव, गुणवत्ता पूर्ण शैक्षिक उपलब्धियां, शिक्षकों का शैक्षणिक उन्नयन, समानता, अधोसंरचना एवं भौतिक सुविधाएं और सुशासन प्रक्रियाएं आदि को 6 मुख्य भागों में बांटा गया है। रैकिंग में कुल 32 सूचकांक सम्मिलित हैं। प्रत्येक तिमाही की प्राथमिकता के अनुसार सम-सामायिक रुप से परिवर्तन किए जाते रहेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Sep 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story