IBM का ऐलान : नौकरी चाहने वालों के लिए मुफ्त डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म

IBM Announces: Free Digital Learning Platform for Job Seekers
IBM का ऐलान : नौकरी चाहने वालों के लिए मुफ्त डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म
IBM का ऐलान : नौकरी चाहने वालों के लिए मुफ्त डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक दिग्गज IBM ने गुरुवार को स्किल बिल्ड इनिसिऐटिव के माध्यम से भारत में नौकरी करने वालों की मदद करने और भारत में व्यवसाय के मालिकों को नए संसाधन मुहैया कराने के लिए एक मुफ्त डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म की घोषणा की। स्किल्स बिल्ड रिइग्नाइट नाम का यह प्लेटफॉर्म मुफ्त ऑनलाइन कोर्सवर्क और मेंटरिंग सपोर्ट देगा, जिसे लोगों को उनके करियर और व्यवसायों को सुगम बनाने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

पिछले साल नवंबर में, IBM ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में प्रशिक्षण महानिदेशालय के सहयोग से स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम शुरू किया था। ई-लर्निग के माध्यम से स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम के तहत 14,135 शिक्षार्थियों ने लाभ उठाया है, जिन्होंने 40,000 पाठ्यक्रम और 77,000 घंटे ई-लर्निग पूरी कर ली है।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने कहा, हम IBM इंडिया के सहयोग से स्किलबिल्ड रिइग्नाइट और इनोवेशन कैंप का शुभारंभ कर रहे हैं। यह कोरोना काल में भी भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में तेजी लाने के प्रयासों का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

स्किलबिल्ड रिइग्नाइट कार्यक्रम का मकसद छोटे व्यवसायों को स्थापित या फिर से शुरू करने में मदद करना है, जो कोरोनावायस का दंश झेल रहे हैं। इसमें कई उद्यमियों के लिए अधिक शोध और व्यक्तिगत कोचिंग शामिल होंगे।

पाठ्यक्रम में वित्तीय प्रबंधन, व्यापार रणनीति, डिजिटल रणनीति, कानूनी सहायता और बहुत कुछ शामिल हैं। गैर-सरकारी संगठनों जैसे कि एडुनेट और उन्नति फाउंडेशन के साथ IBM जुड़कर स्थानीय जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

IBM इंडिया/साउथ एशिया के महाप्रबंधक संदीप पटेल ने कहा, इस प्लेटफॉर्म से न केवल करियर रीइन्फोर्समेंट के अवसर मिलते हैं, बल्कि बिजनेस स्ट्रेटेजी के लिए काम करने के नए तरीके और इंडिपेंडेंट सपोर्ट भी मिलता है। IBM ने 10 सप्ताह की स्किलबिल्ड इनोवेशन कैंप की भी घोषणा की, इससे कोई भी इच्छुक जो सीखना चाहते हैं, वे जुड़ सकते हैं।

 

Created On :   25 Jun 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story