बढ़ते कंटेंट राइटर्स के स्कोप के साथ जानिए कौन से सेक्टर्स दे रहें हैं इन्हें नौकरी

Know about the sectors where content writers can find their way
बढ़ते कंटेंट राइटर्स के स्कोप के साथ जानिए कौन से सेक्टर्स दे रहें हैं इन्हें नौकरी
बढ़ते कंटेंट राइटर्स के स्कोप के साथ जानिए कौन से सेक्टर्स दे रहें हैं इन्हें नौकरी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। नए ट्रेंडिंग स्कोप कंटेंट-राइटिंग ने लोगो को अपनी क्रिएटिविटी और टैलेंट आगे रखने का मौका दिया है। हर दिन कंटेंट राइटिंग का स्कोप बढ़ता ही जा रहा है। अधिकतर कंपनियों को कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। बतौर कंटेंट राइटर नौकरी करने के लिए लिए विशिष्ट पढ़ाई की जरूरत नहीं है, बुनियादी अंग्रेजी या हिन्दी भाषा का ज्ञान और आपकी 12 वीं कक्षा के व्याकरण आपके आगे कदम रखने के लिए काफी है। बस आप में अपनी बात आगे रखने का हुनर होना चाहिए। हालांकि, अगर कोई छात्र पहले से ही जनसंचार या पत्रकारिता में ग्रेजुएट हैं, तो यह उनका प्लस पॉइंट माना जाएगा। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फील्डस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कंटेंट-राइटिंग का बहुत स्कोप है।

1.    मीडिया इंडस्ट्री
मीडिया इंडस्ट्री में कंटेंट राइटर की बहुत मांग है क्योंकि वे टीवी, पॉडकास्ट और यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले हर कार्यक्रम के आधार होते हैं। उन्हें मीडिया के संदर्भ में "स्क्रिप्ट-राइटर" या "निर्माता" के रूप में जाना जाता है। कंटेंट राइटर की आवश्यकता अखबार और समाचार पोर्टलस को भी होती है जहां उन पर वेबसाइट के समाचार को संक्षिप्त रुप में प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी होती है। यदि किसी को SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) का बुनियादी ज्ञान है, तो वह कंटेंट राइटर के लिए एक बोनस के रूप में काम करेगा, क्योंकि आजकल सभी समाचार वेबसाइट में इसकी बहुत जरूरत है।

Can't rely entirely on journalism': How media workers laid off in the  pandemic are coping

2.    पब्लिकेशन हाउस
पत्रकारिता के बाद एक कंटेंट राइटर की सबसे ज्यादा डिमांड, पब्लिकेशन हाउस में होती है। किताबों की लेखनी में लेखक से ज्यादा काम एडिटर का होता है। एडिटर्स सभी पत्रिकाओं, एनजीओ, ऑनलाइन प्रकाशन, और सरकारी संस्थाओं में भी काम करते हैं, जहां भाषा की समझ होना बहुत जरूरी है। कोई भी कंटेंट राइटर कम समय में कॉपी एडिटर या रिसर्च एडिटर के रूप में काम कर सकता है। हर दिन के साथ कॉपी एडिटर के लिए स्कोप बढ़ता ही जा रहा है।

What is the Difference Between Content Editing and Copy Editing?

3.    पीआर इंडस्ट्री
जनसंपर्क यानी पीआर इंडस्ट्री को भी अपने काम के लिए कंटेंट राइटर्स की आवश्यकता होती है जैसे प्रेस रिलीज़ , विभिन्न क्लिंट्स के लिए कंटेंट राइटिंग, ब्लॉग्स, नोट्स, या आर्टिकल्स इत्यादि। अगर कोई कंटेंट राइटर पीआर इंडस्ट्री में काम करना चाहता है, तो वे इस फील्ड में  के साथ-साथ कॉर्पोरेट एक्सपोजर भी ले सकते हैं।

Scope of content writing to make your future career - Education Today News

4.    आईटी इंडस्ट्री

आईटी इंडस्ट्रीस को अपनी कंपनियों में टेक्निकल कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है। हालांकि यहां छात्रों के करियर के अवसर कम हैं, लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। कंटेंट राइटिंग जॉब रोल में बहुत सारे अवसर मिलते हैं। आईटी इंडस्ट्री में और भी कई क्षेत्र हैं जिनमें साइबर सुरक्षा जैसे कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है। साइबर सुरक्षा की सभी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग बनाए रखती हैं। यहां कंटेंट राइटर सारी कंपनियों, एजेंसियों, कर्मचारियों और पूरे देश को जरुरी साइबर सिक्योरिटी के बारे में अपडेट करते हैं। 

Travel Writing Jobs: 36 Magazines and Websites That Pay for Travel Stories

5.    ट्रेवल इंडस्ट्री
ट्रेवल इंडस्ट्री की बूम के साथ ही, ट्रेवल ब्लॉग्स की डिमांड भी बढ़ी है। यदि आप यात्रा लेखन में रुचि रखते हैं, तो ट्रेवल कंटेंट-राइटिंग आपके लिए एक अच्छा जॉब ऑप्शन है। ट्रैवल एजेंसियों को ऐसे लोगो की जरुरत होती है जो किसी भी जगह की संस्कृति, उतपत्ती, पहनावा, बोली और खाने का वर्णन कर सकें। कंटेंट राइटिंग करियर के अवसरों की आज कोई सीमा नहीं है।

Created On :   5 July 2021 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story