खंडवा में किशोर कुमार की जयंती गौरव दिवस के रूप में मनाई गई

Kishore Kumars birth anniversary celebrated as Gaurav Diwas in Khandwa
खंडवा में किशोर कुमार की जयंती गौरव दिवस के रूप में मनाई गई
मध्य प्रदेश खंडवा में किशोर कुमार की जयंती गौरव दिवस के रूप में मनाई गई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हर साल 4 अगस्त को सैकड़ों लोग मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में भारत के सर्वश्रेष्ठ गायक और अभिनेता आभास कुमार गांगुली उर्फ किशोर कुमार को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि देने के लिए आते हैं। पर्यटक और निवासी उनके पुश्तैनी मकान के पास सेल्फी लेते हैं, जो अब बेहद जर्जर स्थिति में है और उनकी स्मारक पर दूध-जलेबी भी चढ़ाते हैं। लेकिन, इस वर्ष जिला प्रशासन द्वारा जयंती को गौरव दिवस के रूप में मनाया गया था।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनवरी में राज्य के प्रत्येक गांव, कस्बे और शहर में गौरव दिवस आयोजित करने की पहल की घोषणा की थी और तदनुसार, जिला प्रशासन ने शहर के लोगों के साथ 1929 में वहां पैदा हुए किशोर कुमार के संबंध में 4 अगस्त को खंडवा का गौरव दिवस मनाने का फैसला किया था।

उनकी जयंती और विभिन्न संगठनों द्वारा विभिन्न स्थानों पर आयोजित सांस्कृतिक और नृत्य कार्यक्रमों से एक दिन पहले ही उत्सव शुरू हो गया था। जहां कुछ जगहों पर स्कूली छात्रों ने किशोर कुमार के चित्रों को चित्रित किया, तो लोगों ने जुंबा नृत्य कार्यक्रम में उनके रोमांटिक गीतों पर नृत्य किया। जैसा कि देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न शुरू हो चुका है, लोगों को किशोर कुमार के देशभक्ति के गीतों को बजाने का अवसर मिला।

खंडवा में एक स्कूल शिक्षक ने कहा, एक नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें सभी प्रतिभागियों (छात्रों) ने आजादी का अमृत महोत्सव, किशोर कुमार के देशभक्ति गीत और खंडवा के महापुरुष पर केंद्रित नारे लिखे। खंडवा के लोगों ने बताया कि किशोर कुमार जब भी जन्म स्थान पर आते थे तो दूध के साथ जलेबी खाते थे। यह भी कहा जाता है कि 13 अक्टूबर 1987 को अपनी मृत्यु से कुछ समय पहले, गायक ने कहा था कि वह खंडवा जाएंगे और जलेबी और दूध खाएंगे, लेकिन यह उनकी एक अधूरी इच्छा बनी रही।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story