शशि थरूर, इशिता गांगुली ने गाया राष्ट्रगान

Shashi Tharoor, Ishita Ganguly sang national anthem
शशि थरूर, इशिता गांगुली ने गाया राष्ट्रगान
शशि थरूर, इशिता गांगुली ने गाया राष्ट्रगान

नई दिल्ली, 1 मई (आईएएनएस)। भारत के राष्ट्रगान जन गण मन का दिल जीत लेने वाला नया प्रस्तुतिकरण आया है, जिसे लोकसभा सदस्य शशि थरूर और टैगोर फ्यूजन गायिका इशिता गांगुली ने गाया है। इसे शुक्रवार को लॉन्च किया गया है।

कोविड-19 संकट के दौरान सभी भारतीयों को एकजुट होने के आह्वान के रूप में आया यह दो मिनट का संगीत वीडियो, मुंबई के खूबसूरत हवाई ²श्यों को दिखाता है।

दिग्गज दिवंगत गायिका सुचित्रा मित्र से प्रशिक्षण प्राप्त गायिका ने जन गण मन गाया है, वहीं इस छोटे से वीडिया के अंत में थरूर ने रवींद्रनाथ टैगोर की व्हेन द माइंड इज विदाउट फियर के साथ किया है। यह कविता बाधाओं और अनिश्चितता के बीच आशा और साहस जगाने वाली है। जैसा कि अभी हम एक राष्ट्र के रूप में और कोविड-19 महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई का सामना कर रहे हैं।

इस वीडियो की परिकल्पना और संपादन 12 वर्षीय छात्र आदर्श दास ने किया है, जो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का छात्र है। इस वीडियो में वानखेड़े स्टेडियम, मरीन ड्राइव, श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और बांद्रा-वर्ली सी-लिंक जैसे कई प्रतिष्ठित स्थानों के दर्शनीय ²श्य हैं।

डॉ. थरूर ने कहा, इशिता की आवाज सुनकर और कोविड-19 महामारी की चपेट में हमारे राष्ट्र को आघात पहुंचाने वाली अनिश्चितता को महसूस करने के बाद गुरुदेव टैगोर की अमर पंक्तियों को सुनना एक अलग अनुभव था। वर्तमान में इस वायरस के हमले के डर से हमारे मन अनजान भय के शिकार हैं। टैगोर की कविता भारत की ऐसे आशंकाओं और संकीर्ण विभाजनों को व्यापक आत्म-साक्षात्कार के बारे में बताती है।

गांगुली ने कहा कि इस वायरस ने दुनिया की तरह भारत को भी एक अभूतपूर्व संकट में डाल दिया गया है।

गांगुली ने कहा, हमारा राष्ट्रगान देश और विदेश में हर क्षेत्र और भारतीय को जाति, पंथ और रंगभेद की भावना से परे है। इसके जरिए हम सभी के लिए आशा की किरण के रूप में, हम हर शहर और देश को गहरे प्रेम के माध्यम से एकजुट होकर इस आंदोलन में शामिल होने के लिए कहते हैं। वहीं इस गान के साथ डॉ. थरूर का कविता पाठ इस तरह जुड़ गया है, जैसे कि टैगोर के ये शब्द उनके अपने हों।

Created On :   1 May 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story