कोविड अभिशाप से कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के गायक व श्रमिक प्रभावित

Singers and workers of Kannada film industry affected by Kovid curse
कोविड अभिशाप से कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के गायक व श्रमिक प्रभावित
कोविड अभिशाप से कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के गायक व श्रमिक प्रभावित

बेंगलुरू, 14 मई (आईएएनएस)। कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के गायक, म्यूजीशियन और श्रमिक इस वक्त आर्थिक रूप से काफी ज्यादा प्रभावित हैं क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते कॉन्सर्ट, शोज, आर्केस्ट्रा, शादी वगैरह में गाना अभी पूरी तरह से बंद है।

इसी इंडस्ट्री के एक मशहूर गायक ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर गायिका अनुराधा भट्ट ने आईएएनएस को बताया, कॉन्सर्ट और शोज गायकों के लिए कमाई का एक अहम जरिया है, लेकिन कोविड-19 महामारी से इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका मिला है। सभी कॉन्सर्ट और शोज रद्द कर दिए गए हैं, जिसमें फिल्मों की रिकॉडिर्ंग भी शामिल है।

सौ से अधिक फिल्मों में गीत गा चुके कन्नड़ फिल्मों के एक और गायक चिन्मयी अथरेयस ने कहा कि फिल्मों के लिए रिकॉडिर्ंग से ज्यादा शोज एक गायक के लिए पैसे कमाने का एक सहज माध्यम है।

वह कहते हैं, शोज के माध्यम से कई गायक पैसा कमाते हैं। अगर मैं गलत नहीं हूं, तो अधिकतर परफॉमर्स शोज के जरिए कमाई करते हैं। जाहिर सी बात हैं कि इनमें आपको ज्यादा पैसा मिलता है।

वह कहते हैं कि यदि रिकॉडिर्ंग से किसी गायक की एक लाख रुपये तक की कमाई होती है, तो वह करीब दो घंटे के एक शो में इससे कई गुना अधिक कमा लेता/लेती है।

साल 2020 की यह समय सीमा इस वक्त इस तरह के कार्यक्रमों से भरपूर था। भट्ट और अथरेयस संगीतकार मनो मूर्ति संग अमेरिका में आयोजित होने वाले एक कॉन्सर्ट में शामिल होने वाली थे, लेकिन कोविड-19 में इस पर पानी फेर दिया।

भट्ट आगे कहती हैं, इस साल सभी कार्यक्रम रद्द किए जा चुके हैं। मुझे एक बहुभाषी संगीत कार्यक्रम के चलते जर्मनी और केन्या जाना था और अमेरिका में भी दस शोज बुक किए गए थे, लेकिन सभी रद्द हो गए।

वह कहती हैं कि म्यूजीशियंस, जो 1000 रुपये प्रति दिन के हिसाब से कमाते थे, उनके लिए यह काफी मुश्किल है। कुछ लोग उनकी मदद जरूर कर रहे हैं, लेकिन सवाल यह है कि कोई कब तक इनकी मदद कर सकता है।

इनके अलावा रेडियो जॉकी से फिल्म निर्देशक बने मयूरा राघवेंद्र ने भी कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के परेशानियों की बात की, जिनके पास फिलहाल कोई काम नहीं है।

तकनीशियन और लाइट बॉयज शूटिंग वगैरह बंद होने के चलते पिछले कुछ महीनों से बेरोजगार हैं।

वह कहते हैं, पता नहीं शूटिंग फिर कब से शुरू होगी, अगर ऐसा होता भी हैं, तो कई सारी शर्तों व नियमों के साथ होगी, जिनका पालन हर किसी को करना होगा।

Created On :   14 May 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story