फैक्ट चेक : लालू प्रसाद यादव की बेटी और बागेश्वर बाबा का कोलाज बनाकर गलत दावे के साथ किया जा रहा है शेयर, जानिए क्या है सच्चाई?

फैक्ट चेक : लालू प्रसाद यादव की बेटी और बागेश्वर बाबा का कोलाज बनाकर गलत दावे के साथ किया जा रहा है शेयर, जानिए क्या है सच्चाई?
  • पोस्ट में रोहिणी आचार्य और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का कोलाज शेयर किया गया
  • आरोप है कि लालू की बेटी ने बागेश्वर बाबा के दरबार में जाकर पर्ची लगाई

डिजिटल डेस्क, पटना। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इस समय काफी चर्चा में बने हुए हैं और उन्होंने हाल ही में पटना में भी अपना दरबार लगाया था। इस बीच सोशल मीडिया पर राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य को लेकर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में रोहिणी आचार्य और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का कोलाज शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राजद के विरोध के बावजूद लालू यादव की बेटी ने बागेश्वर बाबा के दरबार में जाकर पर्ची लगाई।

हमने इस मामले में अपनी जांच शुरू की और जांच के दौरान हमने पाया कि यह वायरल पोस्ट गलत दावे के साथ शेयर की गई है। रोहिणी आचार्य इस समय सिंगापुर में है और वह वह धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दरबार में नहीं गई थी। पोस्‍ट की गई रोहिणी आचार्य की तस्‍वीर भी काफी पुरानी है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘तेज रफ्तार योगी सरकार‘ ने अपने सोशल मीडिया पर 16 मई को इस तस्वीर को शेयर किया था और लिखा था, “चमचे विरोध करने में व्यस्त थे और मालकिन खुद नतमस्तक होने चली गयी। लालू यादव की बेटी रोहिणी ने बागेश्वर बाबा के दरबार में लगाई पर्ची।“

पड़ताल

इस वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल सर्च किया। इस बारे में पत्रिका में 14 मई 2023 को खबर छपी थी। पत्रिका के मुताबिक, “धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का बिहार का कार्यक्रम तय होने के बाद से राजद के कई मंत्री उनके विरोध में लगातार बयान दे रहे थे। वन-पर्यावरण मंत्री एवं लालू के बड़े लाल तेज प्रताप यादव ने तो बाबा को एयरपोर्ट पर रोकने का ऐलान कर दिया था, लेकिन ऐसा कोई विरोध नहीं हुआ और धीरेन्द्र शास्त्री आराम से बिहार पहुंच गए। अब लालू की बेटी रोहिणी ने बिहार के लिए एक अर्जी लगाई है। रोहिणी ने ट्वीट कर धीरेंद्र शास्त्री को पर्ची वाले बाबा कहा है। उन्‍होंने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से अपने या परिवार के लिए गुजारिश नहीं की, बल्कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की बात की है। उन्‍होंने ट्वीट किया है, ‘पर्ची वाले बाबा से यहीं हमारी विनती है, बिहार के विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग, हमारी करनी पूर्ति है..’। यह ट्वीट काफी वायरल हो रहा है। रोहिणी ने इस राजनीतिक मांग के जरिए उनकी केंद्र की भाजपा सरकार और बाबा की भाजपा सरकार से निकटता पर कटाक्ष किया है। बता दें कि लालू यादव को रोहिणी आचार्य ने किडनी दी थी।”

14 मई 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, “रोहिणी आचार्या ने ट्वीट कर धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री से बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिलाने की अर्जी लगाई है। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘पर्ची वाले बाबा से यहीं हमारी विनती है, बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग हमारी करनी पूर्ति है..’। हालांकि, उन्‍होंने भाजपा नेताओं की बाबा बागेश्‍वर की आरती उतारते हुए फोटो भी शेयर की और उन पर निशाना साधा। रोहिणी ने एक ट्वीट कर दुष्‍कर्म मामले में सजा काट रहे आसाराम का भी जिक्र करते हुए लिखा, ‘हां आरती से याद आया वोटों की लालच में आसाराम को भी इन लोगों ने पूजनीय घोषित करके करोड़ों हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया था।”

हालांकि, हमें मीडिया रिपोर्ट्स में रोहिणी आचार्य के बागेश्वर बाबा के दरबार में जाने का कोई प्रूफ नहीं मिला।

इसके बाद हमने अपनी पड़ताल जारी रखी और हमने उस ट्वीट को सर्च किया, जिसके जरिए रोहिणी आचार्य के अर्जी लगाए जाने का दावा किया जा रहा है। रोहिणी आचार्य के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से 14 कई को यह ट्वीट किया गया है।

हमने अपनी पूरी पड़ताल में पाया कि यह वायरल पोस्ट गलत दावे के साथ शेयर की गई है, क्योंकि रोहिणी आचार्य सिंगापुर में हैं और उन्होंने पटना में हुए बागेश्वर बाबा के दरबार में कोई पर्ची नहीं लगाई हैं।

Created On :   19 May 2023 5:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story