एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे की फोटो को अमेरिकी फैशन डिजाइनर क्रिस्डा रोड्रिगेज की बताकर किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है सच्चाई?

एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे की फोटो को अमेरिकी फैशन डिजाइनर क्रिस्डा रोड्रिगेज की बताकर किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है सच्चाई?
गलत दावे के साथ तस्वीर वायरल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ ना कुछ फेक सुनने को या देखने को मिल ही जाता है। हाल ही में ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। यह तस्वीर एक कोलाज है, जिसकी एक तरफ सोनाली बेंद्रे अस्पताल के बेड पर लेटी हैं और दूसरी तरफ सोनाली बॉय कट लुक में खड़े हुए पोज देते नजर आ रही है। फोटा को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह फोटो फैशन डिजाइनर औऱ लेखिका क्रिस्डा रोड्रिगेज की है।

क्या है वायरल फोटो


फेसबुक यूजर Ojecity Vlla ने अपने सोशल मीडिया पर यह तस्वीर 12 मई को शेयर की थी। यूजर ने पोस्ट को शेयर कर लिखा, दुनिया की मशहूर फैशन डिजाइनर और लेखिका, क्रिस्डा रोड्रिगेज ने कैंसर के कारण निधन होने से पहले यह लेख लिखा था।

1. मेरे गैरेज में दुनिया की सबसे महंगी कार ब्रांड थी लेकिन अब मैं व्हीलचेयर में यात्रा कर रही हूँ।

2. मेरा घर पर हर तरह के डिजाइनर कपड़े, जूते और कीमती सामानों से भरा पड़ा है। लेकिन मेरा शरीर अस्पताल की तरफ से दिए गए कपड़े की एक छोटी-सी चादर में लिपटा हुआ है।

3. बैंक में पर्याप्त पैसा है,लेकिन अब मुझे उस पैसे से कोई फायदा नहीं हो रहा है।

4. मेरा घर महल जैसा है, लेकिन मैं अस्पताल में छोटे साइज की बेड पर पड़ी हूं।

5. मैं फाइव स्टार होटल से दूसरे फाइव स्टार होटल में जा सकती हूं,लेकिन अब मैं अस्पताल में लैब से लैब चक्कर काट रही हूँ।

6. मैंने बहुत-से लोगों को अपना ऑटोग्राफ दिया है , लेकिन डॉक्टर का नोट ही अब मेरा सिग्नेचर बन चुका है।

7. मेरे बाल संवारने के लिए मेरे पास सात गहने हैं पर अब मेरे सिर पर बाल ही नहीं है।

8. एक निजी जेट में मैं जहां चाहूँ उड़ सकती हूँ। लेकिन अब मुझे अस्पताल के आंगन तक जाने के लिए दो लोगों की मदद की जरूरत है।

9. बहुत सारी कहने की चीज़ें हैं, लेकिन मेरे आहार में दिन में दो गोलियां और रात में नमक की कुछ बूंदें हैं।

यह घर, कार, जेट, फर्नीचर, इतने सारे बैंक खाते, इतनी प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि इनमें से कोई भी उपयोगी नहीं है। सभी कीमती सामानों में से कोई भी मुझे राहत नहीं दे सका। जीवन का वास्तविक अर्थ हमारे उद्धारकर्ता यीशु मसीह को जानना है, उनकी सेवा करना सबसे अच्छी बात है जो हम कर सकते हैं। यीशु हर बात का उत्तर है। वे ही हमारे जीवन को संतुष्ट कर सकते हैं।” -क्रिसडा रोड्रिगेज

पड़ताल - वायरल फोटो के पीछे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने इससे जुड़ी जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इसे सर्च करने के दौरान हमें यह तस्वीर सोनाली बेंद्रे के ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली, जिसे उन्होंने 6 जून 2021 को शेयर किया था।


हमने अपनी रिसर्च जारी रखी और हमें यह तस्वीर ''जागरण डॉट कॉम'' पर भी मिली। 7 जून 2021 को आई खबर में इस तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे साल 2018 में कैंसर से ग्रसित हुई थी। ये खबर सुनकर सोनाली को चाहने वाले सभी फैंस काफी दंग रह गए थे। सोनाली ने खुद इस बारे में फैंस को सोशल मीडिया के जरिए बताया था। अब हाल ही में उन्होंने अपनी एक तस्वीर शेयर की है। जिसके साथ उन्होंने बताया है कि कैंसर के दौरान उन्होंने कितनी तकलीफ झेली थी।”



इस तरह हमने अपनी रिसर्च में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के कोलाज में दोनों ही तरफ सोनाली ही हैं। उनके बॉय कट लुक वाली तस्वीर को क्रिस्डा रोड्रिगेज की बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Created On :   15 May 2023 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story