आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधी के पद पर नियुक्त होने के लिए देनी होगी 4950 रूपये की रजिस्ट्रेशन फीस? जानें सच

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधी के पद पर नियुक्त होने के लिए देनी होगी 4950 रूपये की रजिस्ट्रेशन फीस? जानें सच
फैक्ट चेक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश में रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं में से एक योजना है आत्मनिर्भर भारत योजना। इस योजना के जरिए सरकार बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने का काम करती है। सरकार द्वारा रोजगार से जुड़ी इन योजनाओं की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से भी देती है, ताकि लोगों को इनके बारे में जानकारी हो सके। लेकिन कुछ साइबर ठग इन योजनाओं की आड़ में लोगों को ठगने का काम करते हैं।

इन दिनों इसी आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से जुड़ा एक नियुक्त पत्र तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधी के पद पर नियुक्त होने के लिए उम्मीदवार को 4950 रूपये रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में देने होंगे।

पीआईबी ने बताई सच्चाई

वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। एजेंसी ने इस दावे को फर्जी बताया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर पीआईबी ने बताया कि एक फर्जी नियुक्ति पत्र में यह दावा किया जा रहा है कि उम्मीदवार को आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पद पर नियुक्त किया जा रहा है, जिसके लिए 4950 रूपये जमा करने होंगे। एजेंसी के मुताबिक ऐसा कोई भी नियुक्ति पत्र केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा जारी नहीं किया गया है।

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   12 May 2023 8:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story