Beauty Updates: चेहरे पर करें ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल, 45 की उम्र में भी दिखें जवां

Use glycolic acid for face brightening and glowing
Beauty Updates: चेहरे पर करें ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल, 45 की उम्र में भी दिखें जवां
Beauty Updates: चेहरे पर करें ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल, 45 की उम्र में भी दिखें जवां

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। उम्र का सीधा असर आपके चेहरे पर दिखता है। हम डेली की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खुद को भूल जाते है। शादी और बच्चों के बाद अक्सर महिलाएं अपना ख्याल रखना छोड़ देती है और जब बच्चें बड़े होते हैं, तब वो अपने लिए वक्त निकाल पाती है लेकिन उस वक्त तक आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियों ने कब्जा कर लिया होता है। साथ ही आपकी त्वचा बेजान सी हो जाती है। हालांकि, बाजारों में ऐसे ढेरों प्रोडेक्ट्स होते हैं जो आपकी त्वचा को जवान बनाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ऐसे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स जो आपको एकदम से जवां बना देते है, इनमें क्या मिला होता है। 

दरअसल,ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे फेस वॉश, टोनर और क्रीम में ग्लाइकोलिक एसिड मेन इंग्रीडिएंट होता है। इससे त्वचा गहराई से साफ होती है। इससे स्किन की टोनिंग होती है और ग्लाइकोलिक एसिड से झुर्रिया, पिगमेंटेशन की समस्या भी कम होती है, जिसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल बनती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, आखिर क्या हैं ग्लाइकोलिक एसिड के फायदे।

ग्लाइकोलिक एसिड आपके चेहरे में झलक रहें बढ़ती उम्र के सारे संकेत को मिटा देगा और आप दिखने लगेंगी 45 की जगह 25 साल की। बता दें कि, ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा में कोलेजन नाम का प्रोटीन पैदा करता है और आप जानते हैं कि, कोलेजन से आपकी स्किन फ्लेक्सिबल और मजबूत बनाती है, जो त्वचा का ढीलापन मिटाने का काम करती है। हालांकि, कोलेजन का इस्तेमाल एंटी एजिंग के लिए भी किया जाता है। वैसे बढ़ती उम्र के साथ और सूरज की रोशनी में कोलेजन खत्म होने लगता है, लेकिन ग्लाइकोलिक एसिड से आप कोलेजन कम होने की प्रक्रिया को रोक सकते हैं। फिर क्या ? ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियों कम हो जाती हैं और चेहरे टाइट होने के साथ-साथ ग्लो भी करने लगता है। इसके इस्तेमाल से आप खुद को बहुत जल्दी जवां महसूस करने लगेंगी। 

ग्लाइकोलिक एसिड सिर्फ आपके चेहरे को मजबूत ही नहीं बल्कि स्किन रिपेयरिंग का भी काम करता है। वैसे तो ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये एक कार्बनिक यानि पानी में घुलने वाला कार्बन अणु है, जिसे अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड यानी एएचए भी कहते हैं। दूसरे अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड में लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और साइट्रिक एसिड होते हैं। बाजारों में मिलने वाले तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स में लगभग 10 प्रतिशत तक ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। उसका एक ही कारण हैं क्योकि, ग्लाइकोलिक एसिड स्किन केयर का काम करता है।

आजकल की सबसे आम समस्या हैं आपके चेहरे की पिग्मेंटेशन का होना। चेहरे से हाइपरपिग्मेंटेशन को ग्लाइकोलिक कम करता है। ये स्किन के लिए एंटी-एजिंग एजेंट का भी काम करता है। इससे चेहरे के ब्लैक हेड्स, सूजन और ब्रेकआउट की समस्या भी कम हो जाती है। साथ ही स्किन को ब्राइट रखने में भी इसका कोई जवाब नहीं है। त्वचा को ब्राइट और फाइन लाइन्स मिटाने के लिए भी कई प्रोडक्ट्स में ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक ऐसा एक्सफ़ोलिएंट है, जो आसानी से स्किन के अंदर तक चला जाता है। इससे स्किन फ्रेश, जवां और तेजी से रिपेयर होती है। सबसे खास बात चेहरे से डेड स्कीन सेल्स यानि कि मृत कोशिकाएं हटाने के लिए भी ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल जरुर किया जाता है। त्वचा के रोमछिद्र बंद करने के लिए भी ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है।

नोट- ड्राइ स्किन वालों को ग्लाइकोलिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग कम से कम करना चाहिए। अगर करते भी हैं तो, इस्तेमाल से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ऐसे प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें और इन सब के अलावा अगर आप कोई ट्रीटमेंट ले रहें हैं या स्किन में कोई एलर्जी हैं, तो इसके प्रयोग से बचना चाहिए।

Created On :   21 May 2021 6:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story