अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका टाइटल पर कब्जा किया, मेसी का पहला इंटरनेशनल खिताब

Messi’s Argentina beats Brazil 1-0, wins Copa America title
अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका टाइटल पर कब्जा किया, मेसी का पहला इंटरनेशनल खिताब
अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका टाइटल पर कब्जा किया, मेसी का पहला इंटरनेशनल खिताब
हाईलाइट
  • अर्जेंटीना ने जीता कोपा अमेरिका टूर्नामेंट
  • एंजल ने किया ब्राजील पर विनिंग गोल
  • मेसी का पहला इंटरनेशनल खिताब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका फाइनल में शनिवार को ब्राजील के खिलाफ 1-0 की जीत दर्ज की। अर्जेंटीना ने 1993 के बाद से अपना पहला बड़ा खिताब जीता है। रियो डी जनेरियो के माराकाना स्टेडियम में अर्जेंटीना का विजयी गोल 22वें मिनट में आया। अर्जेंटीना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी के लिए खास तौर पर यह खिताब काफी मायने रखता है, जिन्होंने क्लब फुटबॉल में तो कई खिताब जीते हैं लेकिन अपने देश के लिए कोई बड़ा टूर्नमेंट नहीं जीत पाए थे।

स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना की टीम 2015 और 2016 में 2 बार फाइनल में पहुंची थी, लेकिन जीत नहीं सकी थी। मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2014 के फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद कोपा अमेरिका में लगातार दो फाइनल हारने के बाद मेसी ने साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास का ऐलान कर दिया। उस समय सिर्फ 29 साल के मेसी को राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के लिए राष्ट्रपति ने मनाया था।

मैच के 22वें मिनट में एंजल डि मारिया ने अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई थी। इसके बाद ब्राजील ने ताबड़तोड़ आक्रमण किया। मैच के दौरान 60 फीसदी समय गेंद ब्राजील के पाले में रही और उसके खिलाड़ियों ने 13 शॉट भी दागे लेकिन गोल करने से चूक गए। मैच में तनातनी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अर्जेंटीना के पांच और ब्राजील के चार खिलाड़ियों को पीला कार्ड दिखाया गया। 

बता दें कि इस साल कोपा अमेरिका में 10 टीमों ने हिस्सा लिया। कोपा अमेरिका को COMMEBOL कोपा अमेरिका भी कहा जाता है। इंग्लिश में कोपा अमेरिका का अर्थ है अमेरिकन कप। 1975 तक इसे साउथ अमेरिकन फुटबॉल चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता था। यह टूर्नामेंट साउथ अमेरिकी टीमों के बीच खेला जाता है। 1990 के बाद इसमें नॉर्थ अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेने लगीं। यह दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1910 से हुई थी।

Created On :   11 July 2021 4:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story