ऐप्पल वॉच: एप्पल ने पहला कार्बन न्यूट्रल प्रोडक्ट किया पेश, लेदर का उपयोग समाप्त 

एप्पल ने पहला कार्बन न्यूट्रल प्रोडक्ट किया पेश, लेदर का उपयोग समाप्त 
फाइनवॉवन एक सूक्ष्म चमक और नरम जैसा अनुभव प्रदान करता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एप्पल ने बिल्कुल नए ऐप्पल वॉच लाइनअप में अपने पहले कार्बन-न्यूट्रल प्रोडक्ट्स की घोषणा की है। साथ ही अपने सभी प्रोडक्ट लाइनों में लेदर के उपयोग को भी समाप्त कर दिया है। कंपनी लेदर की जगह फाइनवॉवन नामक एक नया टेक्सटाइल लाएगी, जो 68 प्रतिशत पोस्ट-कंज्यूमर रीसाइकल कंटेंट से बना एक सुंदर और टिकाऊ टवील है। फाइनवॉवन एक सूक्ष्म चमक और नरम जैसा अनुभव प्रदान करता है। यह आईफोन मैगसेफ केस और वॉलेट के साथ-साथ मैग्नेटिक लिंक और मॉडर्न बकल एप्पल वॉच बैंड पर उपलब्ध है।

कंपनी ने होम ऐप में ग्रिड फोरकास्ट नामक एक नया टूल भी पेश किया है, जो यूजर्स को यह सूचित करने में मदद करता है कि उनके पावर ग्रिड में क्लीनर एनर्जी कब उपलब्ध है, ताकि वे तय कर सकें कि बिजली का उपयोग कब करना है। एप्पल की पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहल की उपाध्यक्ष लिसा जैक्सन ने एक बयान में कहा, ''हमने दुनिया की सबसे पॉपुलर वॉच को कार्बन न्यूट्रल बनाने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है और हम इस समय की तात्कालिकता को पूरा करने के लिए इनोवेशन करते रहेंगे।''

कंपनी के अनुसार, प्रत्येक कार्बन-न्यूट्रल एप्पल वॉच मॉडल निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करता है, जिनमें विनिर्माण और उत्पाद के उपयोग के लिए 100 प्रतिशत स्वच्छ बिजली, वजन के हिसाब से 30 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण या नवीकरणीय सामग्री और हवाई परिवहन के उपयोग के बिना 50 प्रतिशत शिपिंग शामिल है। इन संयुक्त प्रयासों के चलते प्रत्येक मॉडल के लिए उत्पाद उत्सर्जन में कम से कम 75 प्रतिशत की कमी आती है।

टेक दिग्गज 2025 तक प्लास्टिक-मुक्त पैकेजिंग की दिशा में भी प्रगति कर रहा है। कंपनी ने कहा, नई एप्पल वॉच और बैंड लाइनअप के लिए पहली 100 प्रतिशत फाइबर-बेस्ड पैकेजिंग हासिल करने के अलावा, प्रत्येक आईफोन 15 मॉडल की पैकेजिंग 99 प्रतिशत से अधिक फाइबर-आधारित है।

अपने 2030 के लक्ष्य से परे, एप्पल 2050 तक उत्सर्जन में 90 प्रतिशत की कटौती की दिशा में भी काम कर रहा है, जिसके लिए जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक प्रगति में तेजी लाने के लिए सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों से सामूहिक कार्रवाई की वकालत करने की आवश्यकता होगी।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Sep 2023 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story