एप्पल वॉच सीरीज 6 ऑक्सीमीटर फेफड़ों के रोगियों के लिए विश्वसनीय

Apple Watch Series 6 oximeter reliable for lung patients: Research
एप्पल वॉच सीरीज 6 ऑक्सीमीटर फेफड़ों के रोगियों के लिए विश्वसनीय
शोध एप्पल वॉच सीरीज 6 ऑक्सीमीटर फेफड़ों के रोगियों के लिए विश्वसनीय

डिजिटल डेस्क। एक नए अध्ययन से जानकारी समाने आया है कि एप्पल वॉच सीरीज 6 नियंत्रित परिस्थितियों में फेफड़ों की बीमारियों के रोगियों में हृदय गति और ऑक्सीजन संतृप्ति (एसपीओ2) प्राप्त करने का एक विश्वसनीय तरीका है। जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट में प्रकाशित अध्ययन ने 9टू5मैक की रिपोर्ट एप्पल वॉच डिवाइस कमर्शियल ऑक्सीमीटर के बीच मजबूत सकारात्मक सहसंबंध देखा गया है।

ऐप्पल वॉच या वाणिज्यिक ऑक्सीमीटर उपकरणों में त्वचा के रंग, कलाई की परिधि, कलाई के बालों की उपस्थिति और एसपीओ 2 के लिए तामचीनी कील और हृदय गति माप के मूल्यांकन में कोई सांख्यिकीय अंतर नहीं था। साओ पाउलो विश्वविद्यालय की ओर से अध्ययन एक आउट पेशेंट न्यूमोलॉजी क्लिनिक से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और इंटरस्टिशियल लंग डिजीज के 100 रोगियों के साथ किया गया।

इसने ऐप्पल वॉच सीरीज 6 के साथ एसपीओ 2 और हृदय गति डेटा एकत्र किया और उनकी तुलना दो वाणिज्यिक पल्स ऑक्सीमीटर से की। परीक्षण स्वस्थ व्यक्तियों, इंटरस्टीशियल लंग डिजीज और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज वाले लोगों के साथ किए गए थे। उन्होंने देखा कि हृदय गति माप और ऑक्सीमेट्री माप का मूल्यांकन करते समय ऐप्पल वॉच सीरीज 6 डिवाइस और वाणिज्यिक ऑक्सीमीटर के बीच मजबूत सकारात्मक सहसंबंध रहा।

एप्पल वॉच में व्यावसायिक ऑक्सीमीटर की तुलना में उच्च एसपीओ2 मूल्यों की प्रवृत्ति है, हालांकि, दोनों उपकरणों में हृदय गति माप समान थे।अध्ययन में विभिन्न समूहों, आईएलडी, सीओपीडी और स्वस्थ व्यक्तियों में ऐप्पल वॉच और वाणिज्यिक ऑक्सीमीटर उपकरणों के बीच दोनों पैरामीटर, एसपीओ 2 और हृदयगति के लिए महत्वपूर्ण अंतर नहीं देखा गया।

कुल मिलाकर, शोध में कहा गया है कि पारंपरिक ऑक्सीमेट्री उपकरणों की तुलना में उच्च मूल्यों को प्रस्तुत करने की प्रवृत्ति के बावजूद, ऐप्पल वॉच डिवाइस सटीक और समान था।

आईएएनएस

Created On :   26 Sep 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story