दैनिक भास्कर हिंदी: फेक न्यूज़ को लेकर फेसबुक का अलर्ट, ऐसे पहचानें कौन सी खबर है फर्जी

September 23rd, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक अपने यूजर्स को फर्जी खबरों से बचाने के लिए एक नई मुहीम की शुरुआत कर रहा है। कंपनी ने प्रमुख अखबारों में पूरे पन्ने का एक विज्ञापन छपवाया है। इस विज्ञापन में केवल फेसबुक का प्रतीक चिन्ह है और इसका संदेश है, हम मिलकर झूठी खबरों को कम कर सकते हैं।

फेसबुक का ये कदम ऐसे समय में आया है जब सोशल मीडिया पर लगातार फर्जी और झूठी ख़बरों की भरमार है। बता दें कि व्हाटसऐप भी फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी है। और इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लगातार झूठी और फर्जी ख़बरें फैलाई जा रही हैं। फेसबुक का कहना है कि वह ऐसी ख़बरों को फैलने से रोकना चाहती है और ये कदम उसी के लिए उठाए गए हैं। कंपनी इसके लिए लोगों को जागरूक भी कर रही है जिससे लोग फर्जी ख़बरों की पहचान कर सकें। फेसबुक का कहना है कि यूजर्स किसी भी खबर पर भरोसा करने से पहले उसकी विश्वसनीयता की जांच जरुर करें।

ऐसे पता करें फेक न्यूज़
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक यूजर्स को वेबसाइट के जरिए भी फर्जी खबरों से बचने के लिए जागरूक कर रही है, साथ ही यूजर्स से ऐसी ख़बरों पर रोक के लिए सुझाव भी मांगा है। वेबसाइट के जरिए यूजर्स को अलर्ट करते हुए कंपनी फेक न्यूज को पहचानने के लिए उसके सोर्स, URL, तारीख और उसके फॉर्मेट जैसी चीजों को बारीकी से देखने की सलाह दे गई है।