दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका में अब तक लगे 30 करोड़ कोरोना वैक्सीन, बाइडन ने कहा खुशियों भरी गर्मियां आने वाली हैं

June 19th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिका में 30 करोड़ टीके लगाए गए, बाइडन ने घोषित किया समर ऑफ जॉय

डिजिटल न्यूज, न्यूयॉर्क। अमेरिका के इंडिपेंडेंस डे वीकेंड से पहले, राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका पिछले साल की तुलना में बहुत अलग समर की ओर बढ़ रहा है। बाइडन ने बताया कि उनके  पदभार ग्रहण करने के बाद से अब तक यानि 150 दिन के अंदर 30 करोड़ कोविड -19 के टीके लगाए हैं। बाइडन ने कहा कि इस साल की गर्मियां पिछले साल से अलग होंगी। ये प्रार्थना करते हुए बिताने वाली आनंददायी गर्मियां हैं। 

 इस मौके पर व्हाइट हाउस  फ्रंट लाइन वर्कर्स और उनके परिवार के सम्मान की भी योजना तैयार की है। व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में 1,000 से अधिक मेहमानों, मुख्य रूप से फ्रंटलाइन वर्कर्स और उनके परिवारों की मेजबानी 4 जुलाई को होगी। बाइडन का लक्ष्य  था कि 4 जुलाई तक अमेरिका के 70  प्रतिशत लोग वैक्सीनेशन करवा लें। टीकाकरण की रफ्तार में अप्रैल से गिरावट आनी शुरू हुो गई है। क्योंकि 65 प्रतिशत तक लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। अकेले वयस्कों में, 55 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया जाता है। व्हाइट हाउस के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका के 50 राज्यों में, 26 राज्यों और वाशिंगटन डीसी ने 50 प्रतिशत या अधिक वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया है।

सीडीसी यानि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका की 42.6 प्रतिशत आबादी को टीका लग चुका है। पिछले साल महामारी की शुरूआत के बाद से अब अमेरिका में कोविड मामले, अस्पताल में भर्ती और कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार गिर रहा है। मजबूत टीकाकरण होने के बावजूद, सीडीसी लगातार चेतावनी दे रहा है कि भारत में पहली बार मिला कोरोनावायरस का डेल्टा वेरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है , ये अमेरिका को भी अपनी चपेट में ले सकता है। सीडीसी अमेरिकियों को बता चुका है कि जो लोग अपने शॉट्स यानि कि वैक्सीन लगवा लेंगे वो इस डेल्टा वेरिएंट से बच सकते हैं।