बंगाल सरकार सचिवालय को सैनिटाइज कराएगी

Bengal government will sanitize the secretariat
बंगाल सरकार सचिवालय को सैनिटाइज कराएगी
बंगाल सरकार सचिवालय को सैनिटाइज कराएगी

कोलकाता, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल सरकार ने नोवल कोरोनावायरस संक्रमण के प्रकोप के मद्देनजर अपने सचिवालय नबन्ना को रविवार और सोमवार को बंद रख इसे सैनिटाइज कराने का फैसला किया है।

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह जानकारी दी।

सचिवालय हावड़ा जिले में हुगली नदी के तट पर स्थित है जहां कई कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

बनर्जी ने शनिवार को यहां मीडियाकर्मियों को बताया, हम नबन्ना को सैनिटाइज करेंगे। यह कुछ समय से सैनिटाइज नहीं किया गया है। इसलिए, यह रविवार और सोमवार को बंद रहेगा।

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि राज्य के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के बेटे के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद पिछले महीने नबन्ना बिल्डिंग को सैनिटाइज किया गया था, जो राज्यमें पहला ममाला था।

कोरोना महामारी से लड़ने में नबन्ना राज्य के मुख्य नोडल केंद्र के रूप में कार्य कर रहा है। हालांकि, बहुत सारे विभाग बंद हैं और सरकार ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है।

लेकिन मुख्यमंत्री और कुछ शीर्ष अधिकारी भी एक विशेषज्ञ समूह के सदस्य के रूप में कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं और नियमित रूप से सचिवालय जाते रहे हैं।

बनर्जी ने कहा कि कोलकाता के सभी सिविक वाडरें को कोलकाता नगर निगम, फायर ब्रिगेड और कोलकाता पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से ैसैनिटाइज किया जाएगा।

ड्रोन कैमरों का उपयोग हवाई निगरानी के लिए किया जाएगा, जबकि राज्य में अगले चार-पांच दिनों में रैपिड एंटीबॉडी जांच शुरू होना है। राज्य ने केंद्र से इसके लिए 50,000 किट मांगी हैं।

राज्य सरकार धान उत्पादकों की सुविधा के लिए एक मोबाइल एप अन्नादात्री भी लेकर आई है, जो सरकार के माध्यम से अपनी उपज बेचने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं।

राज्य सरकार शहर में भीड़भाड़ वाले बाजारों में किसी भी तरह के जमावड़े को रोकने के लिए नजर बनाए रखेगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने के साथ ही कुछ ढील देने का भी ऐलान किया है।

उन्होंने कहा कि किराने का दुकान सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि चावल और तेल मिलों को खोलने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन स्वच्छता और सामाजिक दूरी के प्रोटोकॉल को बनाए रखा जाना चाहिए।

एमएसएमई क्षेत्र को भी संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है, लेकिन तैनात कर्मचारियों की संख्या कम होनी चाहिए और लॉकडाउन के सामान्य नियमों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, अगर उल्लंघन होता है तो मैं कार्रवाई करूंगी।

Created On :   12 April 2020 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story