कोरोना कर्मवीर : जब बुजुर्ग महिला के रसोईये की सिपाहियों ने खून देकर बचाई जिंदगी

Corona Karmaveer: When the elderly soldiers saved life by giving blood
कोरोना कर्मवीर : जब बुजुर्ग महिला के रसोईये की सिपाहियों ने खून देकर बचाई जिंदगी
कोरोना कर्मवीर : जब बुजुर्ग महिला के रसोईये की सिपाहियों ने खून देकर बचाई जिंदगी

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना की कमर तोड़ने में जुटी दिल्ली पुलिस के जवानों ने सेवा-भाव और त्याग की किताब में एक और अध्याय जोड़ दिया। दक्षिणी दिल्ली के डिफेंस कालोनी थाने में तैनात दिल्ली पुलिस के इन दिलेरों ने एक बुजुर्ग महिला के रसोईये की जान अपना खून देकर बचा ली। इन बहादुरों का नाम है हवलदार अशोक (3236/एसडी) और सिपाही दीपक (945/एसडी)। इसी तरह का अद्भुत काम किया है दक्षिणी जिले के ही सिपाही सोमवीर ने एक बीमार बच्ची की जान बचाकर।

दक्षिणी जिला डीसीपी अतुल कुमार ठाकुर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, एसएचओ डिफेंस कालोनी को इलाके में रहने वाली बुजुर्ग महिला श्रीमती एन. सूरी ने मैसेज के जरिये संदेश भिजवाया। संदेश में उन्होंने कहा कि उनका रसोईया गंभीर हालत में मूलचंद अस्पताल में दाखिल है। उसका ऑपरेशन किया जाना है। बुढ़ापे और लॉकडाउन की वजह से हम लोग (बुजुर्ग महिला) रक्त का इंतजाम नहीं कर सकते।

डीसीपी ठाकुर के मुताबिक, सूचना के आधार पर एसएचओ इंस्पेक्टर अरविंद शर्मा ने तुरंत हवलदार अशोक और सिपाही दीपक से दो यूनिट रक्त का इंतजाम करवाने को कहा। अशोक और दीपक ने सोचा कि वक्त कम है। लॉकडाउन की स्थिति में रक्त का जुगाड़ करने के लिए इधर उधर भटकना ही पड़ेगा। जबकि मरीज की जान खतरे में पड़ी है। लिहाजा हवलदार अशोक और सिपाही दीपक ने जो कदम उठाया, जिसने उन्हें चंद लम्हों में ही दिल्ली पुलिस महकमे और समाज की नजरों में सिर आंखों पर बैठा दिया।

जानकारी के मुताबिक हवलदार अशोक और सिपाही दीपक सीधे उस अस्पताल पहुंचे जहां बुजुर्ग के रसोई में काम करने वाला दिनेश जिंदगी मौत से जूझ रहा था। डॉक्टर, दिनेश की जान बचाने के लिए दो यूनिट रक्त का इंतजाम होने के इंतजार में थे। हवलदार अशोक और सिपाही दीपक ने अस्पताल पहुंचकर डॉक्टरों से कहा, अभी आपको मरीज की जान बचाने के लिए जितना भी रक्त चाहिए हमसे ले लीजिये।

इसके बाद अस्पताल में चिकित्सकों ने दोनों पुलिसकर्मियों से दो यूनिट (एक-एक यूनिट) रक्त लिया। उसके बाद बीमार दिनेश का ऑपरेशन सकुशल कर दिया गया। फिलहाल दिनेश की धीरे धीरे रिकवरी हो रही है। थाना डिफेंस कालोनी के दोनों पुलिसकर्मियों के इस नेक काम की सराहना फिलहाल पूरे दिल्ली पुलिस में हो रही है।

इसी तरह मुसीबत के इस दौर में सिपाही सोमवीर ने भी महान काम कर दिखाया। दिल्ली पुलिस को पीलीभीत (यूपी) में रहने वाली महिला ने संपर्क किया। महिला ने दिल्ली पुलिस को बताया कि उनकी छोटी बेटी गंभीर बीमारी से पीड़ित है। उसे दवाईयों की तुरंत जरूरत है।

यह काम सौंपा गया सिपाही सोमवीर को। डीसीपी अतुल कुमार ठाकुर के मुताबिक, थाना मैदान गढ़ी में तैनात सिपाही सोमवीर ने भागदौड़ करके दवाईयों का इंतजाम किया। उसके बाद दवाईयां बीमार बच्ची तक भी पुहंचाईं। फिलहाल महिला और उनकी बेटी दिल्ली पुलिस के किसी सिपाही की इस मदद से गदगद हैं।

-- आईएएनएस

Created On :   28 April 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story