कोरोनावायरस : चीन में मृतकों की संख्या बढ़कर 80 हुई, 2744 संक्रमित (लीड-1)

Coronavirus: Death toll in China rises to 80, 2744 infected (lead-1)
कोरोनावायरस : चीन में मृतकों की संख्या बढ़कर 80 हुई, 2744 संक्रमित (लीड-1)
कोरोनावायरस : चीन में मृतकों की संख्या बढ़कर 80 हुई, 2744 संक्रमित (लीड-1)
हाईलाइट
  • कोरोनावायरस : चीन में मृतकों की संख्या बढ़कर 80 हुई
  • 2744 संक्रमित (लीड-1)

बीजिंग, 27 जनवरी (आईएएनएस)। चीन के स्वास्थ्य प्रशासन ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि रविवार रात तक देश में नोवल कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) जनित निमोनिया के 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 461 लोगों की हालत गंभीर है। इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो चुकी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 769 नए मामलों की पुष्टि हुई है, 3,806 संदिग्ध मामले आए हैं और 24 लोगों (सभी हुबेई प्रांत में) की मौत हुई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार तक इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो चुकी है, वहीं 51 लोग ठीक हो गए हैं और 5,794 लोग अभी भी संदिग्ध मरीज बने हुए हैं।

आयोग ने कहा कि वायरस के शिकार लोगों के संपर्क में आने वाले 32,799 लोगों की पहचान हुई है। उसके अनुसार, इनमें से 30,453 मेडिकल निरीक्षण से गुजर रहे हैं और 583 लोगों को रविवार को डिस्चार्ज कर दिया गया।

इसके अलावा विशेष प्राशासनिक क्षेत्रों- हांगकांग में आठ, मकाऊ में पांच और ताईवान में चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

चीन के बाहर थाईलैंड में आठ मामले (इनमें से पांच लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया), अमेरिका में पांच, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, ताईवान, फ्रांस और जापान (एक ठीक हो गया) में चार-चार, दक्षिण कोरिया में तीन, वियतनाम में दो और नेपाल तथा कनाडा में कोरोनावायरस के एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

पाकिस्तान में पांच संदिग्ध मामले पाए गए हैं और सभी को निगरानी में रखा गया है।

इस बीच चीन में स्प्रिंग फेस्टिवल की छुट्टियां बढ़ाकर दो फरवरी तक कर दी गई हैं।

स्टेट काउंसिल जनरल ऑफिस के सर्कुलर के अनुसार, देशभर में यूनिवर्सिटीज, प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों तथा किंडरगार्डनों में सेमेस्टर की शुरुआत स्थगित कर दी गई है। आगामी तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है।

प्रशासन ने यह कदम कम से कम भीड़ इकट्ठा करने के उद्देश्य से की है, जिससे चीनी की जनता की बेहतर सुरक्षा और स्वास्थ्य की देखभाल की जा सके।

कोरोनावायरस के मरीज को जुकाम के साथ-साथ बुखार और थकान, सूखी खांसी और सांस लेने में परेशानी होती है।

Created On :   27 Jan 2020 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story