मप्र में जीवन शक्ति योजना में कॉटन से बनेंगे मास्क

Cotton masks to be made in MP in Jeevan Shakti scheme
मप्र में जीवन शक्ति योजना में कॉटन से बनेंगे मास्क
मप्र में जीवन शक्ति योजना में कॉटन से बनेंगे मास्क

भोपाल, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना से आमजन के बचाने के लिये बड़े पैमाने पर मास्क निर्माण की जीवन शक्ति योजना शुरू की गई है। इस योजना में शहरी महिलाओं से 11 रूपये प्रति मास्क की दर से मास्क की खरीदी की जाएगी। यह मास्क सौ प्रतिशत कॉटन से निर्मित तीन फोल्ड और दोहरी परत वाले होंगे।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र की महिलाओं के जरिए मास्क बनवाए जा रहे हैं। इसके लिए केंद्रीयकृत पोर्टल के माध्यम से आदेश जारी किया जाएगा और उसके आधार पर महिलाएं मास्क बनाएंगी। इस पोर्टल पर महिलाओं को अपना पूरा ब्यौरा जिसमें नाम, पता, बैंक खाते आदेश का भी ब्यौरा देना हेागा। यह मास्क पूरी तरह कॉटन के होंगे।

मास्क का आकार आठ गुणा चार सेंटीमीटर होगा। मास्क शत-प्रतिशत सूती वस्त्र के होंगे। मास्क थ्री फोल्ड डबल लेयर के होंगे। इस योजना के क्रियान्वयन के पहले दिन प्रदेश में 4200 शहरी महिलाओं ने अपना पंजीयन कराया है।

महिलाओं में योजना के आकर्षण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि योजना के शुरु होते ही पहले घंटे में ही 325 पंजीयन हो गए थै। राज्य सरकार ने योजना में शामिल होने के लिये हेल्पलाइन नम्बर 0755-2700800 जारी किया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आमजन को कोरोना से बचाव के लिये निश्चित न्यूनतम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण मास्क उपलब्ध करवाने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिये जीवन शक्ति योजना लागू की गयी है।

Created On :   27 April 2020 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story