मंकीपॉक्स की संभावनाएं बताने के लिए जामिया का डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस प्रोजेक्ट

Jamias Detection and Data Analysis Project to reveal the possibilities of monkeypox
मंकीपॉक्स की संभावनाएं बताने के लिए जामिया का डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस प्रोजेक्ट
मंकीपॉक्स डिटेक्शन मंकीपॉक्स की संभावनाएं बताने के लिए जामिया का डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस प्रोजेक्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने मंकीपॉक्स डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस परियोजना तैयार की है। इस परियोजना का उद्देश्य मंकीपॉक्स के हालिया प्रकोप की कल्पना और संभावनाएं बताना है। कई देशों द्वारा रिपोर्ट किए गए 2022 में मंकीपॉक्स के मामलों ने दुनिया भर में एक और चुनौती पेश की है। इससे पहले 2020 में कोविड-19 की शुरूआत के कारण पूरी दुनिया प्रभावित हुई थी।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों की मंकीपॉक्स डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस परियोजना में दुनिया भर के सबसे अधिक प्रभावित देशों का विश्लेषण शामिल है। बीमारी के प्रकोप की संभावनाएं बताने के लिए मशीन लनिर्ंग तकनीकों को नियोजित किया गया, जिसमें संक्रमित व्यक्तियों की 95 प्रतिशत तक सटीकता की पहचान की गई है। इस परियोजना में कई विश्व प्रसिद्ध पुस्तकालयों का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए आधुनिक तकनीक का भी उपयोग किया गया।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अर्थशास्त्र विभाग में एमएससी बैंकिंग एंड फाइनेंसियल एनालिटिक्स कोर्स के छात्रों ने प्रतिष्ठित पैन इंडिया आईबीएम स्किल्स बिल्ड डेटा एनालिटिक्स इनोवेशन कैंप प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया था। इन्ही छात्रों ने आईबीएम द्वारा उपलब्ध कराए गए मंच के जरिए अपनी परियोजना मंकीपॉक्स डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस प्रदर्शित की।

जामिया के मुताबिक आईबीएम स्किल बिल्ड के साथ यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल के एमओयू के तहत, आईबीएम ने एक डेटा एनालिटिक्स इनोवेशन कैंप का आयोजन किया। इसमें पूरे भारत से कुल 400 से अधिक टीमों और 3000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। जामिया टीम ने पैन इंडिया प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया, केवल चार टीमों ने फाइनल राउंड (पिच नाइट) के लिए क्वालीफाई किया।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने समकालीन और सामाजिक प्रासंगिकता की नवीन परियोजनाओं के लिए विजेता टीम को और अर्थशास्त्र विभाग और विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल को बधाई दी। प्रोफेसर अख्तर ने कहा कि विश्वविद्यालय जामिया के छात्रों को इस तरह की परियोजनाओं को विकसित करने और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए हर तरह का समर्थन देगा। इस टीम का मार्गदर्शन अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अशरफ इलियान और मानद उप निदेशक-यूपीसी, प्रो. मुनिस शकील ने किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story