हरियाणा में बनेगा कोविड-19 समर्पित अस्पताल

Kovid-19 dedicated hospital to be built in Haryana
हरियाणा में बनेगा कोविड-19 समर्पित अस्पताल
हरियाणा में बनेगा कोविड-19 समर्पित अस्पताल
हाईलाइट
  • हरियाणा में बनेगा कोविड-19 समर्पित अस्पताल

नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली से सटे गुरुग्राम या फरीदाबाद जैसे शहरों में जल्द ही कोरोनावायरस के उपचार के लिए एक विशेष अस्पताल स्थापित किया जा सकता है। गौरतलब है कि मिलेनियम सिटी के नाम से प्रसिद्ध गुरुग्राम में अभी तक 10 कोरोना रोगी सामने आ चुके हैं। पूरे हरियाणा के किसी भी एक जिले में यह सबसे अधिक मामले हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना से प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए पूर्ण रूप से समर्पित कोविड-19 अस्पताल बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के काम में लगे स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों विशेष तौर पर गुरुग्राम और फरीदाबाद जिला प्रशासन के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने जिला स्तर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा अपने-अपने जिला में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम बनाकर तैयार रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर कोरोना की महामारी व स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों बारे आपस में विचार-विमर्श कर सही निर्णय लिया जा सके।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा, कोई ऐसी मोबाइल-एप बनाएं जिससे होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके और उनके लिए निर्धारित किए गए स्थान से दूर जाते ही सरकार को पता चल सके ताकि इस एप के माध्यम से राज्य सरकार को उसकी सूचना मिल जाएगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश में कहा होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। संबंधित थाना का एसएचओ नियमित तौर पर उनकी चैकिंग करें, अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता पाया जाए तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर प्रदेश के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों में तकनीकी कर्मचारियों (डॉक्टर और प्रशिक्षित कर्मियों) को कम से कम तीन महीने की अवधि के लिए अनुबंध आधार पर नियुक्ति के लिए स्वीकृति भी प्रदान की है।

राज्य सरकार ने पीजीआईएमएस- रोहतक, भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज (महिला), खानपुर कलां, शहीद हसन खान मेवाती सरकारी मेडिकल कॉलेज -नलहर, कल्पना चावला गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, करनाल और महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज-अग्रोहा में नई प्रयोगशालाएं शुरू करने का निर्णय लिया है।

इन प्रयोगशालाओं को 24 घंटे चलाने के लिए मुख्यमंत्री ने रिसर्च साइंटिस्ट (मेडिकल), रिसर्च साइंटिस्ट (नॉन-मेडिकल), रिसर्च असिस्टेंट, लैब टेक्नीशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर और मल्टी टास्क वर्कर की नियुक्ति के लिए मंजूरी प्रदान की है।

Created On :   29 March 2020 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story