कोविड-19: प्रधानमंत्री ने ग्राम प्रधानों से कहा, काढ़ा पीयो, प्राणायाम करो

Kovid-19: Prime Minister said to village heads, drink decoction, do pranayam
कोविड-19: प्रधानमंत्री ने ग्राम प्रधानों से कहा, काढ़ा पीयो, प्राणायाम करो
कोविड-19: प्रधानमंत्री ने ग्राम प्रधानों से कहा, काढ़ा पीयो, प्राणायाम करो

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के ग्राम प्रधानों से अपील की है कि वे लोगों को कोरोनोवायरस के बारे में सही और उचित जानकारी दें। मोदी ने शुक्रवार सुबह काढ़ा (औषधीय काढ़ा) पीने और प्राणायाम करने की पारंपरिक प्रथा का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि प्राणायाम इस रोग के खिलाफ लड़ाई के बीच प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगा।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर भारत भर के चुनिंदा सरपंचों के साथ अपने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मोदी ने कहा, हमारे गांवों में कुछ अच्छी प्रथाएं हैं और उनमें से एक है काढ़ा पीना और दूसरी है प्राणायाम करना। मेरा सुझाव है कि आप ऐसा करें। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के ये तरीके आपको बीमारी से लड़ने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा, हम बहुत गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं कि गांवों में गरीबों को सबसे अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिले। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना भी गांवों में गरीबों के लिए एक बड़ी राहत बनकर उभरी है।

गलत सूचना और मिथक दो ऐसे पहलू हैं, जिनका कोरोनावायरस के खिलाफ इस लड़ाई में स्पष्ट होना बहुत महत्वपूर्ण है। मोदी ने ग्रामीणों को सही और उचित जानकारी देने के लिए भारत भर के सभी सरपंचों से अपील की।

यह अपील सोशल मीडिया के माध्यम से बीमारी को लेकर गलत सूचनाओं के प्रसार के मद्देनजर की गई है।

प्रधानमंत्री ने ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया वे ग्रामीणों से आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहें। पीएम ने दावा किया कि यह इस लंबे रास्ते को पार करने में एक बॉडीगार्ड की तरह काम करेगा।

यद्यपि यह कार्यक्रम पंचायती राज दिवस के लिए आयोजित था, लेकिन मोदी और पंचायत प्रमुखों के बीच बातचीत का समापन लॉकडाउन, इसकी तैयारियों सोशल डिस्टेंसिंग में उनके प्रयास के बारे में चर्चा के साथ हुआ।

सरपंचों में से एक के साथ बातचीत के दौरान, मोदी ने कहा, आपको यह याद रखना होगा कि कोरोनोवायरस आपके घर बिन बुलाए नहीं आता है। आप खुद इसे घर लाते हैं।

असम के एक सरपंच के साथ अपनी बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री ने कहा कि क्या लॉकडाउन के कारण बिहू उत्सव को रोकने पर ग्रामीण दुखी हैं।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर के इकबाल के साथ अपनी बातचीत की शुरुआत की और बाद में पंजाब, महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के सरपंचों से बात की।

केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ, मोदी ने एक एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और एक मोबाइल एप और साथ ही स्वामित्व योजना की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य ड्रोन के माध्यम से मैपिंग करके संपत्ति विवादों को दूर करना है।

मोदी और तोमर दोनों फेस मास्क पहने थे। मोदी ने सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए इनका उपयोग करने की आवश्यकता दोहराई।

Created On :   24 April 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story