comScore

Lifestyle/Health: जानें आपके बच्चों के लिए कितनी ज्यादा जरुरी है सेक्स एजुकेशन ?

Lifestyle/Health: जानें आपके बच्चों के लिए कितनी ज्यादा जरुरी है सेक्स एजुकेशन ?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय समाज में आज भी सेक्स (Sex) को लेकर खुलकर बात नहीं की जाती है। परिवार में न बच्चे अपने माता-पिता से इस विषय पर बात करते हैं न ही माता-पिता बच्चों से चर्चा करते हैं। यही वजह होती है कि बच्चों सेक्स एजुकेशन (sex education) के अभाव में गुमराह हो जाते हैं। अगर बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से सेक्स का जरुरी ज्ञान दिया जाए तो न केवल वे खुद को सुरक्षित कर पाएंगे। बल्कि गुमराह होने से भी बच जाएंगे। आइये जानते है कि बच्चों के लिए क्यों जरुरी है सेक्स एजुकेशन...

शारीरिक बदलाव
समय के अनुरुप पर्यावरण और खान-पान में हुए बदलाव की वजह से आजकल कम उम्र में ही बच्चों के भीतर शारीरिक और हार्मोनल बदलाव देखे जा सकते हैं। बच्चियों में पहली बार पीरियड्स आने पर गलत धारणा पैदा हो जाती है। वे इसे एक बीमारी के तौर पर दिखती हैं और खुद को बीमार महसूस करने लगती हैं। ऐसे में उनसे बातचीत करना चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि ये स्वाभाविक प्रक्रिया है। ये उम्र के साथ होने वाला बदलाव है। जो किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है। बच्चों को अभिभावकों और स्कूलों शिक्षाकों द्वारा हार्मोनल बदलाव से लेकर गर्भावस्था और मासिक धर्म से संबंधित शिक्षाएं दी जाना आवश्यक है। 

Sex education: क्या शादी के बाद सेक्स करने से भी बढ़ता है मोटापा ? जानें क्या है वजह

खुद की सुरक्षा
सेक्स एजुकेशन की सहायता से किशोर और किशोरियां किसी भी तरह के यौन रोगों से खुद को बचाकर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। कई बार ऐसा देखा जाता है कि बच्चों को यौन शिक्षा न मिल पाने की वजह से कुछ लोग उन्हें भ्रमित करने का काम करते हैं और उनका फायदा उठा लेते हैं। एक सर्वे के मुताबिक यौन शिक्षा के अभाव में ज्यादातर किशोरियां कम उम्र में ही गर्भवती हो जाती है। अगर बच्चों को उम्र के हिसाब से समय पर यौन शिक्षा दी जाती है। तो वे खुद की सुरक्षा आसानी से कर पाएंगे। बच्चों को इस बात की समझ होगी कि उनके साथ जो कुछ भी हो रहा है वह सही है या गलत। वहीं एक सर्वे में ये बात सामने आई थी कि जिन बच्चों को अध्यापकों या अभिभावकों के जरिए सेक्स एजुकेशन प्रदान की गई है वे अपेक्षाकृत अधिक उम्र में जाकर शारीरिक संबंध स्थापित करते हैं और वो भी पूर्ण रूप से सुरक्षित।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का निर्देश
बच्चों के स्वास्थ और शिक्षा को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्देश जारी किया गया कि 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र वाले बच्चों को स्कूल में सेक्स एजुकेशन दी जानी शुरू कर देनी चाहिए, ताकि किशोरावस्था में गर्भधारण और यौन संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों पर लगाम कसी जा सके। बता दें कि एशिया के बहुत कम देशों में बच्चों को स्कूलों में सेक्स एजुकेशन दी जाती है। 

Love horoscope: पुरुषों को जल्दी आकर्षित करती हैं इन तीन राशियों की महिलाएं, जानें कैसा होता है स्वभाव

बच्चों से खुलकर बातचीत करें
सेक्स एजुकेशन को लेकर माता-पिता को बच्चों से खुलकर बातचीत करना चाहिए। अगर आप अपने बच्चों से इस विषय पर खुलकर बात नहीं कर पाते हैं। तो इसका नुकसान आपको और आपके बच्चों दोनों को हो सकता है। आपको डॉक्टर की सलाह के साथ-साथ खुद ये तय करना है कि बच्चों को किस उम्र में सेक्स का क्या ज्ञान देना जरुरी है। 

यौन अपराधों से बचाती है सेक्स एजुकेशन 
यौन शिक्षा के जानकारों का कहना है कि बच्चों को समय पर सेक्स से जुड़े जरुरी पहलू समझा देना चाहिए। इससे वे किसी भी प्रकार के बहकावे में नहीं आते हैं। न ही कभी इंटरनेट पर मौजूद अशलील सामग्री उन्हें भ्रमित कर पाती है। इसके साथ ही दोस्तों के दबाव में आकर वे कोई गलत कदम उठाते हैं। जानकारों का कहना है कि वे बच्चे जिन्हें स्कूल में ही सेक्स से जुड़े विभिन्न पहलू समझा दिए जाते हैं वह किसी भी प्रकार यौन अपराध में नहीं फंसते हैं। 

Sex education: क्या आप जानते हैं पोर्न वीडियो देखने का दिमाग पर क्या होता है असर?

अश्लील साहित्य पोर्न फिल्म
बच्चों अश्लील साहित्य पढ़ने या पोर्न फिल्म देखने से होने वाले मानसिक व शारीरिक नुकसान से जुड़ी जानकारी देना चाहिए। ताकि वे उम्र के हिसाब से इन गलत चीजों से दूर रहें। ऐसा बहुत बार देखा गया है कि बच्चों पोर्न वीडियो देखने के बाद उसे प्रेक्टिकल तौर पर करने की कोशिश करते हैं। ऐसा सेक्स एजुकेशन के अभाव में ही होता है। 

कमेंट करें
ovbpF
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों के कारोबार को लेकर कोई नई योजना बना सकते है। आपको अपने कुटुंब का सहयोग भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है। भाइयों और बहनों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। सप्ताह के कुछ दिन मन विचलित हो सकता है, किन्तु भाग्य का साथ मिलेगा। इस सप्ताह प्रेम प्रसंगो को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में होगी। आपके ऊपर कार्य का भार भी बढ़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखे वायरल संक्रमण तथा सर्दी जुकाम परेशानी दे सकता है।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी परन्तु साथ ही पराक्रम में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। घर परिवार में भाइयों के साथ थोडा मन मुटाव रह सकता है। पारिवारिक जीवन से सम्बंधित मामलों में सफलता मिलने से मन खुश होगा। विद्यार्थी वर्ग को अच्छे समाचार मिलने का योग बन रहा है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को अच्छे धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां ला सकता है। धन लाभ के योग बन सकते है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन तथा व्यापार की स्थिति को लेकर चिंताए सता सकती है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी। इस सप्ताह विपरीत लिंगीय के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है अतः इससे बचे अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते है। सप्ताह का मध्य भाग कार्यो में सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत तथा धन व्यय के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। इस राशि से सम्बंधित जो जातक कमीशन के कार्यो से जुड़े है उनको अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना हुआ है वह अपने अधूरे पड़े कार्य पूर्ण कर सकते है। आपको अच्छे धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको के लिए सप्ताह शुभ परिणाम देने वाला रहेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ खटपट के बाबजूद स्थिति सामान्य रहेगी।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों के पराक्रम तथा मान सम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने कार्यो को लेकर पहले की अपेक्षा अधिक सजग बने रहेंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छे परिणाम आपको प्राप्त हो सकते है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से दूर रहें तथा व्यर्थ के मानसिक तनाव से बचे। स्वास्थ्य सम्बंधित छोटी -मोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन सुखद तथा सामान्य बना रहेगा। सप्ताह का अंतिम दिन कोई समस्या दे सकता है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को अच्छे लाभ मिल सकते है। भाई बहनो द्वारा इस सप्ताह आपको सहयोग की प्राप्ति मिलेगी। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा अगर कोई दिक्क्त थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। इस सप्ताह आपके तनाव कम हो सकते है। कार्यक्षेत्र से कार्य सम्बंधित कोई समस्या हो सकती है। संतान के साथ रिस्तो में मधुरता बनाये रखे तथा उनकी सेहत का ध्यान रखे। इस सप्ताह आपकी आर्थिकस्थिति थोड़ी गड़बड़ बनी रह सकती है। आपका पारिवारिक जीवन इस सप्ताह अच्छा बना रहेगा।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को शुरुआती दिनों में सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है तथा इन दिनों में धन खर्च की अधिकता भी बनी रह सकती है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए लाभ देने वाला रहेगा। अनैतिक कार्यो में आपकी रूचि अधिक हो सकती है। इस सप्ताह रहस्यमय विषयो में आपकी रूचि अधिक रहेगी। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सामान्य बना रहेगा। छात्र वर्ग के लोग इस सप्ताह कार्यो को लेकर अधिक परिश्रम कर सकते है। संतान का सहयोग आपको प्राप्त होगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को धन लाभ की सम्भावना रहेगी। पुराना किया गया कोई निवेश इस सप्ताह आपको लाभ दे सकता है। व्यर्थ की चिंताओं में समय बर्बाद करने से बचे। सेहत का ध्यान रखे, पेट से सम्बंधित किसी प्रकार की तकलीफ हो सकती है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत होगा। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। व्यापारिक वर्ग को अच्छा मुनाफा मिलने की सम्भावना रहेगी। मीडिया तथा शिक्षा से जुड़े जातको के लिए सप्ताह अच्छे लाभ दे सकता है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को धन को लेकर चल रही समस्याओं का समाधान हो सकता है। बैंकिंग क्षेत्र तथा कमीशन के कार्यो से जुड़े लोगो धन प्राप्ति के योग बन सकते है। सेहत का ध्यान रखे इस सप्ताह मुँख तथा स्किन से सम्बंधित किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ सकती है। नौकरी कर रहे लोगो को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी तथा अपने अधिकारियो का पूर्ण साथ मिलेगा। पारिवारिक तथा सामाजिक लोगो के साथ दैनिक वार्तालाप में अपनी भाषाशैली पर ध्यान दे। सप्ताह का अंतिम भाग धन व्यय वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। सेहत को लेकर कोई समस्या बनी हुई है तो इस सप्ताह उसमे सुधार होगा। संतान के साथ इस सप्ताह आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। छात्र वर्ग इस सप्ताह अपनी पढ़ाई को लेकर अधिक चिंतनशील बने रहेंगे। इस सप्ताह किस्मत आपका भरपूर साथ देगी। प्रेम प्रसंग लिहाज से सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम दे सकता है। शादी के निर्णय को लेकर आप पारिवारिक सदस्यों के साथ चर्चा कर सकते है। इस सप्ताह कोई अच्छा समाचार प्राप्त हो सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी हो सकती है। व्यर्थ के कार्यो में धन तथा समय दोनों बर्बाद कर सकते है। इस सप्ताह कई मायनों में भाग्य आपके पक्ष में होगा तथा किसी प्रकार का उपहार तथा सम्मान प्राप्त हो सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल बना रहेगा। सरकारी कार्यो में प्रयासरत लोगो कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। स्त्री वर्ग से लाभ और सहयोग मिलेगा।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को व्यापारिक लाभ मिल सकते है। इस सप्ताह आप अपने रहन सहन पर अधिक ध्यान दे सकते है। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। भाइयो और बहनो से प्रेम भाव बहुत अच्छा रहेगा। धन लाभ को लेकर जो प्रयास किये जा रहे थे उनमे अवरोध आ सकते है। वाद-विवाद से दूर रहें। सप्ताह के मध्य में मन अशांत होने से तबियत ख़राब हो सकती है, अतः सचेत रहे। इस सप्ताह दैनिक कार्यो को लेकर कुछ दिक्क़ते मिल सकती है किन्तु आप अपने पराक्रम बल पर जरुरी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर लगे।

Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष)
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com