HEALTH: रोजाना संभोग से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

The Surprising Health Benefits Of Regular Sex
HEALTH: रोजाना संभोग से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
HEALTH: रोजाना संभोग से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

डिजिटल डेस्क। सेक्स, मानव जाति का न सिर्फ अभिन्न अंग है, बल्कि इस प्रकृति के संतुलन के लिए एक अनिवार्य प्रक्रिया भी है। अक्सर सेक्स का नाम सुनते ही लोग शर्माने लगते हैं, लेकिन शायद वे नहीं जानते हैं कि सेक्स के भी कई ऐसे फायदे हैं जो शारीरिक और मानसिक रूप से मानव शरीर को मजबूत बनाते हैं। आप शादीशुदा हैं या अपने पार्टनर के साथ लीवइन में रहते हैं, आपको सेक्स के फायदों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि रोज सेक्स करने के क्या-क्या लाभ हैं।

ये भी पढ़ें: Secret: PM मोदी ने बताया कि आखिर क्यों है उनके चेहरे में इतनी चमक ?

तनाव से दूरी
सेक्स सिर्फ आनंददायक नहीं होता है, बल्कि यह तनाव से दूर भी रखता है। जी हां, दरअसल सेक्शुअल इंटीमेसी के समय हम शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इस दौरान हमारे शरीर से डोपामाइन नाम का एक लिक्विड स्त्राव होता है, जो स्‍ट्रेस लेवल को कम करने का काम करता है।

हृदय को मजबूती
सेक्शुअल एक्टिविटी, एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करती है। जब ये हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं, तो हार्ट डिसीज की स्थिति बनने की आशंकाएं होती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक जो पुरूष सप्ताह में कम से कम 2 बार सेक्स करते हैं, उनकी हार्ट डिसीज के कारण मृत्यु होने की आशंका 50% कम होती है।

ये भी पढ़ें: खंडवा: अनोखी शादी, बारात लेकर दुल्हों के घर पहुंची दुल्हनें

ब्लड प्रेशर में कमी
सेक्स पर की गई स्टडीज बताती हैं कि सेक्शुअल एक्टिविटी, ब्लड प्रेशर (BP) को कम करने में सहायक होती है। यह सिर्फ BP कम करता है, न कि बढ़ाता है, इसलिए ध्यान रहे कि जब आपका BP लो हो, तो सेक्स से दूरी बनाएं। हालांकि डॉक्टर्स कहते हैं कि सेक्स BP कम करने वाली दवाओं की जगह नहीं ले सकता, लेकिन एक सीमा तक कम जरूर करता है।

दर्द से निजात
डॉक्टर्स बताते हैं कि सेक्स से दर्द में कमी आती है। दरअसल ऑर्गस्म के दौरान हार्मोन का स्त्राव दर्द को कम करने में सहायता करता है। महिलाओं पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना सेक्स करने से बहुत सी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट में होने वाले ऐंठन के दर्द में कमी रहती है। हालांकि यह महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा दोनों पार्टनर को सिरदर्द से भी आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: प्रेरणा: किताबों की ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनकर पहले अटैंप्ट में ही पास की OPSC परीक्षा

स्ट्रॉन्ग रिलेशनशिप
पार्टनर्स के फिजिकल इंटीमेसी के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है। इसे आम भाषा में "लव हार्मोन" के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ये हार्मोन कपल में प्यार और विश्वास की भावनाओं को बनाए रखता है। इस हार्मोन से न सिर्फ शारीरिक रूप से संबंध मजबूत होते हैं, बल्कि मानसिक रूप से भी एक-दूसरे के प्रति संबंध को मजबूती मिलती है।

बेहतर नींद
सेक्शुअल एक्टिविटी के दौरान प्रोलैक्टीन नाम का हार्मोन रिलीज होता है, जो बेहतर नींद के लिए सहायक होता है।

ये भी पढ़ें: Award : कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़कर दिया एकता का संदेश, मिला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब

Created On :   27 Jan 2020 3:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story