श्याओमी का साल की पहली तिमाही में 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा

Xiaomi captures 30 percent market share in first quarter of year
श्याओमी का साल की पहली तिमाही में 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा
श्याओमी का साल की पहली तिमाही में 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी ने भारत में कोविड-19 को मात देते हुए इस साल की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में शानदार दर के साथ बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा किया है।

एक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि कंपनी ने वर्ष 2018 की पहली तिमाही से अभी तक अपनी उच्चतम बाजार हिस्सेदारी दर्ज करते हुए शिपमेंट के मामले में 30 प्रतिशत का इजाफा किया है।

इस अवधि के दौरान 17 प्रतिशत के साथ वीवो और 16 प्रतिशत के साथ सैमसंग क्रमश: दूसरी और तीसरी बड़ी कंपनी उभरकर सामने आई है।

इस तिमाही के दौरान 14 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ रियलमी सबसे तेजी से बढ़ता हुआ ब्रांड (कुल मिलाकर 119 प्रतिशत) बनकर उभरा है। इसके बाद ओप्पो (83 प्रतिशत से अधिक), एप्पल (79 प्रतिशत से अधिक), ट्रांशन (78 प्रतिशत से अधिक) और वीवो (दो प्रतिशत से अधिक) का नंबर आता है।

श्याओमी ने जहां 2019 की चौथी तिमाही में 27 प्रतिशत की हिस्सेदारी दर्ज की थी, वहीं कंपनी ने 2020 की पहली तिमाही में छह प्रतिशत (साल दर साल) की वृद्धि के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के मार्केट मॉनिटर सर्विस के अनुसार, यह रेडमी नोट-8 सीरीज के शानदार प्रदर्शन द्वारा संचालित है। ऑफलाइन विस्तार, ग्राहकों पर फोकस और किफायती मूल्य निर्धारण जैसी रणनीतियों ने भी श्याओमी को अपने उपभोक्ता आधार का विस्तार करने में मदद की है।

वीवो ने 2020 की पहली तिमाही में वाई सीरीज के मॉडल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

वहीं सैमसंग के शिपमेंट को इसकी उन्नत ए और एम सीरीज (ए-51, ए-20एस, एस-30एस और एम-30एस) के शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है।

दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग को विभिन्न दामों के विकल्प के साथ लॉन्च किए गए स्मार्टफोन के कारण 2020 की पहली तिमाही में तीसरा स्थान हासिल करने में मदद मिली। खासकर किफायती प्रीमियम सेगमेंट (एस-10 लाइट, नोट-10 लाइट) में कंपनी को फायदा पहुंचा।

Created On :   24 April 2020 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story