comScore
mesh
vrishabh
mithun
kark
simha
kanya
tula
vrishchik
dhanu
makar
kumbh
meen

meen मीन

दैनिक
15 नवंबर 2019

आपका मजाकिया स्वभाव आपको मित्रों और दूसरे लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय बनाता है जिनसे आप आज मिलते हैं। यह उन लोगों को भी उत्साहित करेगा जिनके साथ आप कार्य करते हैं।

आज आप निष्क्रियता एवं थकावट महसूस करेंगे। यह आपके सक्रिय स्वभाव के विपरीत होगा। सहजता से क्षुब्ध भी हो जायेंगे।

यदि आपकी सजग होने की प्रवृत्ति है तो आप लोगों के प्रति, उनके उद्देश्यों, परिस्थितियों, इत्यादी के प्रति बहुत शंकालु बनती हैं। ऐसा कोई भी वायदा, जो कार्य को आज आपके पक्ष में कर सकता है, उसे करने के पूर्व आप प्रत्येक चीज को विश्लेषण करके समाप्त करेंगे।

ध्यान से आपको उस तनाव और दबाव से निपटने में सहायता मिलेगी जिससे आप पीड़ित होते हैं। तनाव आपकी शारीरिक मजबूती और ताकत को समाप्त करेगा।

आप एक रिश्ता निभाने के लिए प्रतिबद्ध व्यक्ति है । आप अब जिस संबंध में है आप उसको बहुत अरसे से भलिभाँती निभाते आये है । रिश्ता स्थिर रहने हेतू जो भी आप कर सकते है आप करेंगे।

साप्ताहिक
11 नवंबर 2019 से 17 नवंबर 2019

आपका मार्गदर्शक एवं सहयोगी व्यक्तित्व आपके प्रियजनों के लिये बहुत अच्छा साबित होगा। आपके प्रभावशाली स्वभाव के कारण मिलने वाला सहकार्य केवल उनके लिये मददगार ही साबित नही होगा परंतु आपके लिये भी सकारात्मक साबित होगा।

आपके प्रियजन आपके साथ ऐसा बर्ताव करेंगे जिससे आपको मानसिक आघात पहुंचेगा। शांत रहना आपके लिये बेहेतर होगा, क्योंकि अभी आपसे सामान्य प्रतिक्रिया की अपेक्षा की जाती हैं।

अपने और अपने प्रेम संबंधों के विकास के बीच एक संतुलन साधने की तुलना में अपने समूह के सहयोगियों, या परियोजनाओं के प्रति अपने दायित्व, आपके सीमा को बढ़ाने की संभावना है। इसलिये आपकी ऊर्जा का सही उपयोग होना चाहिए।

आपके परिवार या अपने अधिवास के बारे में आप मानसिक रुप से सकारात्मक एवं उन्मुक्त हैं। जिनके कारण आप संपन्न महसूस करते हैं। वास्तव में, पैसा आता जाता रहता हैं। आपकी बुद्धिमानी से अच्छी प्राप्ति होगी।

आपकी बंद परियोजनों पर कार्य करने के लिये यह एक अच्छा सप्ताह है। नये जीवन के लिये तैयार रहें। आगे कैसे बढ़े इसके बारे में अगर आप अनिश्चित हैं, तो अपना लक्ष्य तय करना आपका पहला कदम होगा।

आप दुखी और अवसादग्रस्त अनुभव कर सकती हैं क्योंकि चीजें संभवत: आपकी अपेक्षाओं के अनुसार नहीं चल रहीं हैं। इसे आपको आलसी और हतोत्साहित न बनाने दें। आपके जीवन की यात्राओं में से एक में कोई छोटा सा अवरोध हो सकता है। याद रखें कि आपको लक्ष्य पूरा करना है।

आपके आगे एक ऊर्जात्मक और तरोताजा करने वाला करने वाला सप्ताह । आप अपने कार्य या नए उद्यमों से संबंध रखने वाले नई चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहेंगे । आपकी ताजगी आपके संपूर्ण परिवार के लिए एकरूपता लाएगा।

आपकी शारीरिक स्थिति के लिए मुख्य खतरा आपकी भावनाएँ हैं जो दमित क्रोध और वैमनस्य के रूप में मानसिक आघात भी पहुँचा सकती हैं।

चूँकि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने कार्यों में स्थिरता खोजता है, तो आप वर्तमान परियोजना, जिसके साथ आप कार्य कर रहे हैं, उसमें सफलता प्राप्त करने में सरलता पाएँगे।

नई नौकरी आपके दैनिक जीवन की प्रक्रियाओं में पूर्ण बदलाव लाएगा। इसमें थोड़ा समय लगेगा किंतु आप नई परिस्थितियों के साथ अतिशीघ्र समायोजित हो जाएँगे।

मासिक
नवंबर 2019

धन लाभ इस माह खर्चे अधिक और आय काम होगी लेकिन माह के अंत तक रुका हुआ पैसा वापिस मिल सकता है 

परिवार और मित्र: इस महीने पारिवारिक सदस्यों में एकजुटता व प्रेम की वृद्धि होगी। परिवार के साथ आमोद-प्रमोद के पल बिताने में आप व्यस्त रहेंगे। इस अवधि में मित्रों व भाई-बहनों से आपका लगाव दिन-दुगना बढ़ेगा। दोस्तों के साथ किसी आनंददायक स्थल की सैर का मज़ा भी आप उठा सकते हैं। 

रिश्ते और प्यार: कार्यक्षेत्र में किसी विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण का भाव जाग सकता है। मित्रों के साथ घूमने-फिरने के कार्यक्रम बनने की सम्भावना रहेगी। प्रेम विषयों के लिए आप कुछ अधिक ख़र्च कर सकते हैं। आपके बीच उपहारों का लेन-देन संभव है। एक-दूसरे को जीवनसाथी के रुप में अपनाने के लिए अगर आप प्रस्ताव रखेंगे तो आपको सकारात्मक उत्तर प्राप्त हो सकता है। 

स्वास्थ्य: आप मौसमानुसार भोजन का सेवन करें और कोशिश करें कि गरिष्ठ भोजन कम ही लें। इस समय आप अपने को तनाव रहित रखने के लिए परिवार के साथ कहीं सैर-सपाटे के लिए निकल सकते हैं। कसरत, योग व ध्यान को जीवन में अपनाने से आपकी शारीरिक समस्याएं दूर रहेंगी 

करियर और शिक्षा: नौकरीपेशा लोगों को इस समय सतर्क रहने की जरुरत होगी। उच्च अधिकारियों से उलझना ट्रांसफर होने व नौकरी खोने की वजह बन सकता है। महीने के मध्य से आर्थिक मुद्दे को लेकर आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। 

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: महीने के शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होगा लेकिन महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।


शुभ रंग: पीला रंग आपके लिए शुभ रहेगा

शुभ अंक: अंक 9 आपके लिए शुभ है।