comScore
mesh
vrishabh
mithun
kark
simha
kanya
tula
vrishchik
dhanu
makar
kumbh
meen

vrishabh वृषभ

दैनिक
28 जनवरी 2020

आपके कार्य आज आपके साथ व्यवहार करने वाले लोगों पर प्रभाव डालेंगे कि आप गैरप्रतिबद्ध और अधीर हैं।

परिवार के छोटे सदस्य आज आप पर निर्भर होंगे, जिससे आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति जैसे महसूस करेंगे । इससे आपको परिवार में आपका स्थान एवं जिम्मेदारियों का एहसास होगा ।

महिलाएँ उनमें होने वाली असुरक्षा की भावना से निपटने के लिए डींगें हाँकने या नाराज होने का सहारा ले सकती हैं। उनकी यह आदत उनकी अति गैरस्त्रीत्व छवि का निर्माण करेगी।

माँओं को उनके सभी बच्चों की आवश्यकताओं पर ध्यान देना पड़ेगा। वे संभवत: कुछ मानसिक सहायता से गुजर रहे हैं और उन्हें अपने माँओं के स्नेह और प्रेम तथा सहायता की आवश्यकता होगी।

साप्ताहिक
26 जनवरी 2020 से 01 नवंबर 2020

आपने आजतक जिन उपक्रमो के लिये कड़ी मेहनत की है उसके परिणाम प्राप्त होने अब शुरु होंगे। तब तक आप शांत रहे और विश्राम करें, क्योकिं आपके कष्ट के फल प्राप्त करने का समय अब आ गया हैं।

कार्यस्थान पर कोई या आपका साथी आप पर बहुत दबाव बना रहे है। आपके इर्दगिर्द गंभीर स्थिति उत्पन्न हो रही हैं जिससे आप तंग आ चुके है, फिर भी आप शांत एवं निष्पक्ष हैं।

आप अपने आप को परिवार के सदस्यों से अलग महसूस करेंगे। इसमें आपका ही ज्यादा दोष होगा, थोड़ी देर विचार करें आपने अपने बच्चो के लिये पैसा कमाने के अलावा और क्या किया है ।

आपका स्वभाव नीरस, पूर्वाग्रहयुक्त एव हमेशा चिंता करनेवाला है । आप पहले से बहुत ज्यादा कमज़ोर हो गये हैं, और मनुष्य की तरह अब निर्णय लेने में खुद को सक्षम नही समझते।

लक्षणो के अनुसार आप कुछ दिनो तक जटिल परीस्थितीयों से गुजरने वाले है। जो भी काम आप अपने हाथ में लेंगे उसमें आप खुद को व्याकुल एवं तर्कसंगत पायेंगे। आपको यह लगेगा की सही मायने में आप अपनी तर्कशुद्धता से कुशल निर्णय लेने की क्षमता खो बैठे हैं।

आपकी गहरी, घनिष्ठ दोस्ती, जिसने हमेशा अपने जीवन में एक गहरा अर्थ जोड़ा है, जीवन भर के लिए जरूरी होने वाले जीवनसाथी साबित होंगे । आगे बढ़कर प्रस्ताव रखिए आप पहले ही बहुत विलंब कर चुके हैं।

आप जो कार्य की जिम्मेदारी लेते हैं उसके प्रति अपने तरीके में आप दृढ़, ईमानदार, अटल और प्रयोगात्मक होते हैं। कुछ समय के लिए आपका यह तरीका आपके कैरियर व्यवसायक सौदेबाजियों में आपके लिए बहुत ज्यादा सफलता लाएगा।

व्यक्तिगत संबंध के साथ व्यवहार करते समय सावधान और रुढ़ीवादी रहने की आपकी योग्यता आपकी सहायता करेगी। आपका मस्तिष्क जो कहता है उसके साथ चलते रहिए, किंतु इसका अर्थ दूसरों की राय के प्रति पूर्ण रूप से टिके रहना नहीं है।

आप उन उत्तरदायित्वों को, जो एक पारिवारिक सदस्य के साथ-साथ सामाजिक सदस्य के रूप में आप में निहित होते हैं, उन्हें निष्पादित करने के लिए आपके मार्ग में आने वाली छोटी-छोटी परेशानियों पर विजय पाएँगे।

यदि आपके पास अन्य विकल्प हैं तो यात्राओं की अपेक्षा उन पर निर्भर रहना अधिक बेहतर है क्योंकि छोटी दुर्घटनाओं के या छोटे हादसे होने की संभावनाएँ होती हैं।

मासिक
जनवरी 2020

धन लाभ धन लाभ के हिसाब से महीने की शुरुवात शानदार होगी रुका हुआ पैसा भी वापिस मिल सकता है खर्चो मै भी कमी आएगी । 

परिवार और मित्र: पारिवारिक जीवन के लिए यह समय सामान्य रहेगा। इस माह आपमें गूढ़ विद्या व जीवन के रहस्यों को जानने की जिज्ञासा पैदा हो सकती है। आप किसी आध्यात्मिक गुरु की शरण में जा सकते हैं। आप परिवार पर ध्यान देंगे और उनकों सुख सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस समय घर में नवीनीकरण, सजावट का कार्य एवं विलासिता सम्बन्धी वस्तुओं की ख़रीददारी होने की सम्भावना है। 

रिश्ते और प्यार: रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको मौसम से होने वाले रोगों से बचने की सलाह है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतना भी आपके लिए जरुरी होगा। 

स्वास्थ्य: रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको मौसम से होने वाले रोगों से बचने की सलाह है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतना भी आपके लिए जरुरी होगा। 

करियर और शिक्षा: काम-धंधे को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपको आर्थिक लाभ देंगी। धन प्राप्ति के लिए आप ख़ूब भागादौड़ी करेंगे, लेकिन अपेक्षित नतीजे मिलने के कारण आपको आत्मसंतुष्टि भी होगी। सरकारी क्षेत्रों से आपको अच्छा लाभ मिलने के चांस हैं। 

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: महीने के शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होगा लेकिन महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।

शुभ रंग: नीला रंग आपके लिए शुभ रहेगा

शुभ अंक: अंक 8 आपके लिए शुभ है।