comScore
mesh
vrishabh
mithun
kark
simha
kanya
tula
vrishchik
dhanu
makar
kumbh
meen

vrishchik वृश्चिक

दैनिक
18 अप्रैल 2021

आपका मजाकिया स्वभाव आपको मित्रों और दूसरे लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय बनाता है जिनसे आप आज मिलते हैं। यह उन लोगों को भी उत्साहित करेगा जिनके साथ आप कार्य करते हैं।

आपको नुकसान पहुँचाने का कारण बने व्यक्ति पर दया दिखाना या उसे माफ करना आपके लिये आज मुश्किल होगा। ऐसा करने हेतू अत्यधिक समझ की आवश्यकता होती है। परंतु हर व्यक्ति के बारें मे सहानुभूति रखने की आपकी क्षमता आपको ऐसे व्यक्ति को माफ करने में सहायता करेगी।

आज आप खुश एवं चुस्त रहेंगे। आप को कोई चुनौती लेने की इच्छा होगी। आप जिनसे मिलेंगे उन्हे भी आनंद देंगे।

आप एक रिश्ता निभाने के लिए प्रतिबद्ध व्यक्ति है । आप अब जिस संबंध में है आप उसको बहुत अरसे से भलिभाँती निभाते आये है । रिश्ता स्थिर रहने हेतू जो भी आप कर सकते है आप करेंगे।

साप्ताहिक
12 अप्रैल 2021 से 18 अप्रैल 2021

आजतक आपने जितने भी कष्ट उठाये हैं उसका फल अभी आपको बड़ी मात्रा में प्राप्त होने वाला है। आवेश में आकर आलसी ना बनें। इसके अलावा लाभ का आनंद उठाइए, आपका अधिकार है।

आपको अत्यंत आर्थिक दबाव या आत्म-सम्मान संबंधित किसी अन्य समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। वास्तविकता आपके सामने होते हुये भी आप ज़रुरत से ज्यादा चिंता कर सकते हैं।

भावनात्मक विस्फोट से केवल अंतहीन समस्याये उत्पन्न होती हैं। परिस्थिति चाहे अच्छी हो या बुरी उसका सामना शांति से करने हेतू खुद को तैयार कर लेना अच्छा होगा। आपके प्रियजनों के प्रति सहानुभूति दिखाने से आपकी छवि को कोई ठेस नही पहुंचेगी।

आपके दरियादिल एवं जोशपूर्ण लक्षण आपके लिये बहुत प्यार और खुशी के पल लेकर आयेंगे।

संभवत: दुनिया आपको तनाव देने और आजमाने का प्रयास कर रही हो, और यद्यपि आप स्वयं को अपनी व्यवसायिक उपलब्धियों से परिभाषित करती हों, तथापि आपको अपने सहकर्मियों को अभी भी यह याद दिलाने की आवश्यकता हो सकती है कि एक महिला होना आपको कमजोर नहीं बनाता है और आपके अंदर एक पुरुष है।

आप केवल उन लोगों को ही प्रेम कर सकते हैं जिनके साथ आप कार्य करते हैं। सच्चाई यह है कि किसी के साथ अच्छा कार्य करना और उसके साथ विचारों को साझा करना ही आप में बदलाव ला सकता है। आप चलने में तेज हैं – उतावलेपन की प्रवृत्ति से सावधान रहें।

आपकी स्वयं की दार्शनिक विचारधारा है जो व्यक्तिगत निर्णय लेते समय आपका मार्गदर्शन करती है। इस सप्ताह आप इसे अधिक उपयोगी पाएँगे और शांति का अनुभव करेंगे कि आप इस पर विश्वास करते हैं।

आप एक काम के लती व्यक्ति हैं, जो कभी नहीं जानता है कि कब रुकना है, इससे आपको केवल थकान और थकावट होगी। अपने शरीर और मस्तिष्क को फिर से ताजा करने के लिए कुछ तरीकों को खोजना बेहतर होगा।

कौशल, रचनात्मकता और करिश्मा वाले विद्यार्थियों को आपके प्रयासों के लिए शीघ्र ही पुरस्कृत किया जाएगा। अपने प्रयासों के साथ आगे बढ़िए।

अपने आप को वर्तमान साहचर्य में ढालने से पहले सोचो। यह केवल अपने व्यक्तित्व को उतारने के लिए सक्षम होगा।

मासिक
अप्रैल 2021

धन लाभ धन लाभ के हिसाब से महीने की शुरुवात शानदार होगी रुका हुआ पैसा भी वापिस मिल सकता है खर्चो मै भी कमी आएगी । 

परिवार और मित्र: पारिवारिक जीवन के लिए यह समय सामान्य रहेगा। इस माह आपमें गूढ़ विद्या व जीवन के रहस्यों को जानने की जिज्ञासा पैदा हो सकती है। आप किसी आध्यात्मिक गुरु की शरण में जा सकते हैं। आप परिवार पर ध्यान देंगे और उनकों सुख सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस समय घर में नवीनीकरण, सजावट का कार्य एवं विलासिता सम्बन्धी वस्तुओं की ख़रीददारी होने की सम्भावना है। 

रिश्ते और प्यार: रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको मौसम से होने वाले रोगों से बचने की सलाह है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतना भी आपके लिए जरुरी होगा। 

स्वास्थ्य: रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको मौसम से होने वाले रोगों से बचने की सलाह है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतना भी आपके लिए जरुरी होगा। 

करियर और शिक्षा: काम-धंधे को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपको आर्थिक लाभ देंगी। धन प्राप्ति के लिए आप ख़ूब भागादौड़ी करेंगे, लेकिन अपेक्षित नतीजे मिलने के कारण आपको आत्मसंतुष्टि भी होगी। सरकारी क्षेत्रों से आपको अच्छा लाभ मिलने के चांस हैं। 

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: महीने के शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होगा लेकिन महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।

शुभ रंग: नीला रंग आपके लिए शुभ रहेगा
शुभ अंक: अंक 8 आपके लिए शुभ है।