'कफ सिरप' की वजह से डोप में फेल हुए युसूफ पठान, अब 5 महीने के लिए सस्पेंड

Yusuf Pathan suspended for five months doping violation by BCCI
'कफ सिरप' की वजह से डोप में फेल हुए युसूफ पठान, अब 5 महीने के लिए सस्पेंड
'कफ सिरप' की वजह से डोप में फेल हुए युसूफ पठान, अब 5 महीने के लिए सस्पेंड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम में वापसी की तैयारी कर रहे युसूफ पठान को डोपिंग टेस्ट में "पॉजिटिव" पाए जाने के बाद सस्पेंड कर दिया गया है। इंडियन क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने पठान को 5 महीने के लिए सस्पेंड किया है। दरअसल, पठान को जिस "बैन्ड मेडिसिन" का सेवन करने का दोषी पाया गया है, उसका इस्तेमाल आमतौर पर "कफ सिरप" में किया जाता है।

कफ सिरप ली थी पठान ने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रिकेटर युसूफ पठान ने पिछले साल "ब्रोजीट" नाम की कफ सिरप ली थी। इस मेडिसिन में "टरब्यूनाइल" का इस्तेमाल किया गया था। टरब्यूनाइल को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) ने बैन कर रखा है। पठान के यूरिन में टरब्यूनाइल पाया गया था, जिसके बाद उनको सस्पेंड किया गया है। हालांकि पठान ने कहा था कि उन्होंने इसका सेवन जानबूझकर नहीं किया है। इसका मकसद सिर्फ गले में इन्फेक्शन से छुटकारा पाना था, न कि अपनी परफॉर्मेंस को सुधारना।

WADA की बैन्ड लिस्ट में है "टरब्यूनाइल"

रिपोर्ट्स के मुताबिक, "टरब्यूनाइल" एक ऐसी मेडिसिन है, जो वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) की "बैन्ड मेडिसिन" लिस्ट में आती है। पठान को इसी टरब्यूनाइल का सेवन करने के मामले में 27 अक्टूबर 2017 को दोषी पाया गया था। उनपर BCCI ने एंटी डोपिंग रुल्स के आर्टिकल 2.1 के तहत एंटी डोपिंग रुल वॉयलेशन का आरोप लगाया था और अस्थाई तौर पर सस्पेंड कर दिया था।

पिछली साल हुआ था डोप टेस्ट

दरअसल, पिछले साल मार्च में BCCI के 138 रजिस्टर्ड क्रिकेटर्स का डोप टेस्ट किया गया था। ये सभी खिलाड़ी उस वक्त डॉमेस्टिक टूर्नामेंट का हिस्सा थे। युसुफ पठान भी उस वक्त रणजी ट्रॉफी में खेल रहे थे। 16 मार्च 2017 को BCCI के चलाए गए एंटी डोपिंग टेस्ट प्रोग्राम के तहत सभी खिलाड़ियों का "यूरिन सैंपल" लिया गया था। इस सैंपल की जब जांच की गई तो युसुफ पठान का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया।

सस्पेंशन के बावजूद खेलेंगे IPL

युसुफ पठान को डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद 5 महिने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि अच्छी बात ये है कि उनका सस्पेंशन 14 जनवरी को खत्म हो रहा है। लिहाजा वो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की नीलामी में भी हिस्सा ले सकते हैं और खेल भी सकते हैं। इसके साथ ही टीम इंडिया में भी उनको सिलेक्ट किया जा सकता है। दरअसल, युसुफ पठान का सस्पेंशन 15 अगस्त 2017 से लागू हुआ है और 14 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है।

 



BCCI ने दिखाई नरमी

युसुफ पठान के लिए सबसे बड़ी राहत भरी खबर यही है कि BCCI ने इस मामले में नरमी दिखाई है। BCCI ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि "सभी सबूतों और एक्सपर्ट्स की राय लेने के बाद BCCI ने युसुफ पठान की सभी दलीलें मान ली हैं। इसके साथ ही ये भी तय किया गया है कि जिस समय से इसकी जांच शुरू हुई थी, उसी समय से उनका सस्पेंशन लागू होगा।" बता दें कि युसुफ पठान ने BCCI को दलील दी थी कि उन्होंने इस मेडिसिन का इस्तेमाल जानबूझकर नहीं किया था। इसके लिए युसुफ पठान ने भी BCCI को थैंक्स कहा है। 

शेन वॉर्न भी डोपिंग टेस्ट में हो चुके हैं फेल

ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न भी डोपिंग टेस्ट में फेल हो चुके हैं। वॉर्न 2003 वर्ल्ड कप से पहले डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद वॉर्न वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाए थे। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड की एंटी डोपिंग कमेटी ने भी वॉर्न पर साल भर का बैन लगा दिया था। इसके बाद 2006 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तानी फास्ट बॉलर शोएब अख्तर और मोहम्मद आसिफ भी डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। इसके अलावा साल 2013 के IPL के दौरान भी प्रदीप सांगवान पॉजिटिव मिले थे। उस समय सांगवान IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से खेल रहे थे। 
 

Created On :   9 Jan 2018 10:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story