अफगानिस्तान में नागरिक हताहतों की संख्या में 30 प्रतिशत की कमी

30% reduction in civilian casualties in Afghanistan
अफगानिस्तान में नागरिक हताहतों की संख्या में 30 प्रतिशत की कमी
अफगानिस्तान में नागरिक हताहतों की संख्या में 30 प्रतिशत की कमी
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान में नागरिक हताहतों की संख्या में 30 प्रतिशत की कमी

काबुल, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में नागरिक हताहतों की संख्या में इस साल के पहले नौ महीनों में 30 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो 2012 के बाद से सबसे कम है। देश में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएएमए) की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक जनवरी से 30 सितंबर तक 2,117 लोग मारे गए और 3,822 अन्य घायल हुए।

इसमें कहा गया कि सरकार विरोधी तत्व (एजीई) नागरिक हताहतों की अधिकतर संख्या (58 प्रतिशत) के लिए जिम्मेदार हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 के पहले नौ महीनों में तालिबान के कारण मारे गए नागरिकों की संख्या में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इसमें कहा गया है कि कुल मिलाकर तालिबान द्वारा मारे गए और एवं घायल नागरिकों की कुल संख्या में 32 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, हिंसा का उच्च स्तर नागरिकों पर विनाशकारी प्रभाव के साथ जारी है और अफगानिस्तान रहने के लिहाज से दुनिया के सबसे घातक स्थानों में से एक बना हुआ है।

टोलो न्यूज ने अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन्स के हवाले से कहा, शांति वार्ता में मदद के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी। लेकिन सभी पक्ष नागरिकों को भयानक नुकसान पहुंचने से रोकने के लिए तुरंत चर्चाओं को प्राथमिकता दे सकते हैं और अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए ठोस कार्रवाई से हजारों पीड़ित परिवारों को दुख से बचाया जा सकेगा।

एकेके/आरएचए

Created On :   27 Oct 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story