अफगानिस्तान उथल-पुथल के बावजूद चीनी निवेश के योग्य है - चीनी मुखपत्र

Afghanistan deserves Chinese investment despite turmoil: Chinese mouthpiece
अफगानिस्तान उथल-पुथल के बावजूद चीनी निवेश के योग्य है - चीनी मुखपत्र
दिल्ली अफगानिस्तान उथल-पुथल के बावजूद चीनी निवेश के योग्य है - चीनी मुखपत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक चीनी मुखपत्र का कहना है कि बीजिंग के लिए अफगानिस्तान में अभी भी विकास की मजबूत संभावनाएं हैं और दशकों की राजनीतिक उथल-पुथल के बावजूद यह निवेश के योग्य है। देश तांबा, सोना, लिथियम और दुर्लभ पृथ्वी जैसे खनिज संसाधनों में समृद्ध है, और इसके पास तेल, प्राकृतिक गैस, कोयला और लौह अयस्क जैसे अन्य प्राकृतिक भंडार हैं।

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि अगर अफगानिस्तान अपनी वित्तीय चुनौतियों से उबरने और देश के शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण को पटरी पर लाने के लिए खनिज खनन पर भरोसा कर सकता है, तो यह क्षेत्रीय स्थिरता के लिए अनुकूल होगा और चीन और उसके सभी पड़ोसी देशों के हितों की सेवा करेगा।

चीनी उद्यम अफगानिस्तान में निवेश करते हैं या नहीं, यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि तालिबान घरेलू उत्पादन और निर्माण की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित कर सकता है, सामाजिक व्यवस्था बनाए रख सकता है, सुरक्षा प्रदान कर सकता है और निवेशकों का विश्वास जीतने के लिए आतंकवाद से लड़ सकता है।

चीन की अफगान नीति को उसकी समग्र विदेश नीतियों और राष्ट्रीय हितों के अनुसार ही चलाया जाएगा, जिसमें अमेरिका की बदनामी और आलोचना की कोई परवाह नहीं है।

मुखपत्र के अनुसार, अफगानिस्तान का पुनर्निर्माण एक लंबी प्रक्रिया होगी, जिसमें इसकी आर्थिक और वित्तीय प्रणाली, बुनियादी ढांचे और सामाजिक व्यवस्था के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। तालिबान ने बुनियादी ढांचे में सुधार और स्थानीय लोगों के लिए तत्काल आवश्यक रोजगार प्रदान करने में मदद करने के लिए चीनी निवेश के लिए उच्च उम्मीदें व्यक्त की हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   19 Oct 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story