यूएनएससी की कोई भी कार्रवाई यूक्रेन संकट को कम करने के लिए होनी चाहिए

Any action by the UNSC must be to mitigate the Ukraine crisis
यूएनएससी की कोई भी कार्रवाई यूक्रेन संकट को कम करने के लिए होनी चाहिए
चीनी राजदूत यूएनएससी की कोई भी कार्रवाई यूक्रेन संकट को कम करने के लिए होनी चाहिए
हाईलाइट
  • संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को संयुक्त रूप से बरकरार रखा जाना चाहिए

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि झांग जून ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कोई भी कार्रवाई यूक्रेन संकट को कम करने के लिए सही मायने में अनुकूल होनी चाहिए।कोई भी कार्रवाई वास्तव में आग में घी डालने के बजाय संकट को कम करने के लिए अनुकूल होनी चाहिए। झांग ने यह टिप्पणी तब की जब परिषद अमेरिका और कुछ अन्य देशों द्वारा प्रस्तावित यूक्रेन पर एक मसौदा प्रस्ताव को अपनाने में विफल रही।राजदूत ने कहा, इस स्थिति को अगर ठीक से संभाला नहीं गया और प्रतिबंध लगाए गए तो इससे संपत्ति को नुकसान होगा और अराजक स्थितियां और मतभेदों को सुधारने में अधिक कठिनाइयां हो सकती हैं।

झांग ने कहा कि चीन यूक्रेन की स्थिति के ताजा घटनाक्रम को लेकर काफी चिंतित है। वर्तमान में, यह एक ऐसे बिंदु पर आ गया है जिसे चीन देखना नहीं चाहता।राजदूत ने कहा, चीन हमेशा मामले की खूबियों के आधार पर अपनी स्थिति बनाता है। चीन इस बात की वकालत करता है कि सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को संयुक्त रूप से बरकरार रखा जाना चाहिए।

झांग ने कहा, हमने हमेशा सभी पक्षों से समानता और आपसी सम्मान के आधार पर शांतिपूर्ण तरीकों से एक-दूसरे की चिंताओं को दूर करने के लिए उचित समाधान तलाशने का आग्रह किया है। हम राजनयिक समाधान के लिए सभी प्रयासों का स्वागत करते हैं और समाधान में रूसी संघ और यूक्रेन का समर्थन करते हैं।

झांग ने बताया कि पिछले सप्ताह में सुरक्षा परिषद ने दो आपातकालीन बैठकें की हैं और पार्टियों ने वर्तमान स्थिति पर अपनी स्थिति और चिंताओं के बारे में पूरी तरह से विस्तार से बताया है।राजदूत ने कहा, वर्तमान में बहुत जटिल और संवेदनशील स्थिति का सामना करते हुए सुरक्षा परिषद को एक आवश्यक प्रतिक्रिया देनी चाहिए। साथ ही इस तरह की प्रतिक्रिया भी बेहद सतर्क होनी चाहिए।

अगर यूक्रेन के मुद्दे को उचित तरीके से हल नहीं किया जा सकता है, तो झांग ने कहा, यह पूरी तरह से शांतिपूर्ण समाधान के लिए दरवाजा बंद कर सकता है और अंतत: बड़ी संख्या में निर्दोष लोग शिकार होंगे।उन्होंने कहा, हमें अतीत में बेहद दर्दनाक अनुभव से गहरा सबक लेना चाहिए। इस कारण से चीन ने अभी मतदान में भाग नहीं लिया।

झांग ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन का मुद्दा कोई ऐसी चीज नहीं है जो केवल आज सामने आई है और न ही मौजूदा स्थिति रातों-रात अचानक हो गई है। यह लंबी अवधि में विभिन्न कारकों के परस्पर चीजों का परिणाम है।झांग ने कहा कि सभी देशों की वैध सुरक्षा चिंताओं का सम्मान किया जाना चाहिए। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के पूर्व की ओर विस्तार के लगातार पांच दौर की पृष्ठभूमि के खिलाफ रूस की वैध सुरक्षा मांगों पर ध्यान दिया जाना चाहिए और ठीक से संबोधित किया जाना चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   26 Feb 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story