डिप्टी पीएम ने 2030 से ज्यादा जलवायु लक्ष्य के लिए समर्थन से किया इंकार

Australias deputy PM denies support for climate targets beyond 2030
डिप्टी पीएम ने 2030 से ज्यादा जलवायु लक्ष्य के लिए समर्थन से किया इंकार
ऑस्ट्रेलिया डिप्टी पीएम ने 2030 से ज्यादा जलवायु लक्ष्य के लिए समर्थन से किया इंकार

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री बरनबी जॉयस ने कहा कि उनकी पार्टी 2030 जलवायु लक्ष्य को बढ़ाने का समर्थन करेगी, इसकी बहुत कम संभावना है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को नेशनल पार्टी के सदस्य जो लिबरल पार्टी के साथ गवनिर्ंग गठबंधन बनाते हैं, एंगस टेलर से लिबरल की जलवायु योजना पर ऊर्जा और उत्सर्जन में कमी के बारे में मंत्री से सुनने के लिए मिले, लेकिन चार घंटे के बाद आम सहमति की स्थिति तक पहुंचने में असमर्थ रहे।

यह तब सामने आया जब प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन संयुक्त राष्ट्र सीओपी26 जलवायु शिखर सम्मेलन के लिए ग्लासगो की यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं, जहां उनसे 2050 शून्य लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध होने की उम्मीद है। सदस्यों ने इस कदम के खिलाफ चेतावनी दी है कि यह खनन और विनिर्माण जैसे उत्सर्जन-भारी उद्योगों में क्षेत्रीय नौकरियों को खतरे में डाल देगा।

बैठक से पहले राष्ट्रीय नेता और उप प्रधानमंत्री जॉयस ने कहा कि पार्टी को शून्य लक्ष्य का समर्थन करने के लिए प्रेरित नहीं किया जाएगा और अधिक महत्वाकांक्षी 2030 लक्ष्य के लिए समर्थन से इंकार कर दिया। ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में 2005 के स्तर से 2030 तक उत्सर्जन को 26-28 प्रतिशत कम करने का लक्ष्य बना रहा है, लेकिन रिपोटरें ने सुझाव दिया है कि नई जलवायु योजना में एक संशोधित लक्ष्य शामिल हो सकता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Oct 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story