दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका चुनाव: जो बाइडन बोले - हम जीत की राह पर

November 4th, 2020

हाईलाइट

  • बाइडन ने कहा - हम जीत की राह पर

न्यूयॉर्क, 4 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नतीजे आने शुरू होने के साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने जीत का दावा किया है। उन्होंने घोषणा की है कि हम यह चुनाव जीतने की राह पर हैं। वहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर डेमोक्रेट पर चुनावी नतीजे चुराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

बाइडन द्वारा देर रात 1 बजे के ठीक पहले अपने गृह राज्य डेलावेयर में अपने समर्थकों की एक रैली में जीत का दावा करने के बाद ट्रंप ने जोर देकर कहा कि उनकी (ट्रंप) बड़ी जीत होगी।

उन्होंने आरोप लगाते हुए एक और ट्वीट किया, हम आगे हैं, लेकिन वे चुनाव नतीजे चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें ऐसा कभी नहीं करने देंगे। चुनाव खत्म होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते।

वहीं, बाइडन ने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, मैं आज रात आपको बता रहा हूं कि हमें विश्वास है कि हम इस चुनाव को जीतने की राह पर हैं। मैं इस परिणाम के बारे में आशावादी हूं। लेकिन उन्होंने कहा कि यह मत तब तक खत्म नहीं होता, जब तक कि हर मतपत्र की गिनती नहीं हो जाती।

ट्विटर ने ट्रंप के बयान को विवादित ट्वीट के रूप में लेबल किया है। जिसमें लिखा है, इस ट्वीट में शेयर की गई सभी या कुछ सामग्री विवादित है और इसमें चुनाव या किसी अन्य नागरिक प्रक्रिया में भाग लेने के बारे में भ्रामक जानाकरी हो सकती है। ट्रंप ने फ्लोरिडा जैसे अहम राज्य को जीत लिया है, लेकिन एरिजोना में हारते मालूम पड़ रहे हैं।

देर रात 1.30 बजे से कुछ समय पहले, एनबीसी न्यूज नेटवर्क ने बाइडन के 210 इलेक्टोरल वोट के मुकाबले 213 इलेक्टोरल वोटों के साथ ट्रंप को आगे दिखाया। जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों के जादुई आंकड़े की जरूरत है। कई महत्वपूर्ण राज्यों जैसे पेन्सिवलेनिया में परिणाम घोषित होना अभी बाकी है, दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच कांटे की टक्कर होने के कारण फिलहाल यह कहना मुश्किल है कि जीत किसकी होगी।