पाकिस्तान में व्यापारिक क्षेत्र की हालत बदतर, चिंता में कारोबारी

Business sector in Pakistan is in worse condition, businessmen worried
पाकिस्तान में व्यापारिक क्षेत्र की हालत बदतर, चिंता में कारोबारी
राजनीतिक और आर्थिक स्थिति पाकिस्तान में व्यापारिक क्षेत्र की हालत बदतर, चिंता में कारोबारी
हाईलाइट
  • कारोबार की स्थितियों को लेकर निराशावादी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। देश की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति के कारण पाकिस्तानी उद्यमी अपने कारोबार की स्थितियों को लेकर निराशावादी होते जा रहे हैं। एक नए सर्वे में यह बात सामने आई है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, गैलप पाकिस्तान बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स से पता चलता है कि 65 फीसदी कारोबारियों का मानना है कि उनके कारोबार खराब स्थिति का सामना कर रहे हैं।

औद्योगिक मशीन व्यवसाय सभी प्रकार के व्यवसायों में से सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिनमें से 75 प्रतिशत का मानना है कि स्थितियां अच्छी हैं। डॉन ने सर्वे का हवाला देते हुए बताया कि कपड़े और गारमेंट की दुकानें सबसे खराब स्तर से जूझ रही हैं, जिनमें से 81 प्रतिशत ने कहा कि व्यवसाय की स्थिति खराब है।

सर्वे के निष्कर्ष बताते हैं कि नेट फ्यूचर बिजनेस कॉन्फिडेंस स्कोर 2022 की शुरूआत से 50 प्रतिशत तक खराब हो गया है और अब 10 प्रतिशत पर है। इस साल की शुरूआत की तुलना में, यह कहने वाले व्यवसायों की संख्या 32 प्रतिशत बढ़ गई है कि देश गलत दिशा में जा रहा है। पंजाब, सिंध और खैबर पख्तूनख्वा में 15 फीसदी से भी कम कारोबारियों का मानना है कि देश सही दिशा में जा रहा है।

डॉन न्यूज ने गैलप पाकिस्तान के कार्यकारी निदेशक और गैलप पाकिस्तान बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स के मुख्य वास्तुकार बिलाल एजाज गिलानी के हवाले से कहा, 2022 की चौथी तिमाही के लिए गैलप बिजनेस कॉन्फिडेंस रिपोर्ट एक धूमिल तस्वीर पेश करती है। 2019 में गैलप ने परियोजना शुरू करने के बाद से सूचकांक मूल्य सबसे खराब हैं, जिसमें कोविड -19 बार शामिल है।

उन्होंने कहा, यह रिपोर्ट पाकिस्तान द्वारा दशकों में सबसे भीषण बाढ़ का सामना करने के बाद आई है। व्यापारिक समुदाय सरकार द्वारा मजबूत और निर्णायक कदमों का इंतजार कर रहा है।

2022 की पहली तिमाही में किए गए सर्वे के निष्कर्षों के समान, नवीनतम सर्वे से पता चलता है कि मुद्रास्फीति सबसे अधिक उद्धृत समस्या बनी हुई है जिसे इस साल के अंत तक सरकार को हल करना चाहिए। सर्वे में शामिल 72 प्रतिशत व्यवसायों ने बताया कि हर दिन बिजली की कटौती से जूझना पड़ता है।

चौथी तिमाही में बिजली की कटौती का सामना करने वाले व्यवसायों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। सर्वे में दिखाया गया है कि एक दिन के भीतर लगभग 19 प्रतिशत व्यवसायों ने दो घंटे तक बिजली की कटौती का सामना किया है। बलूचिस्तान के अधिक व्यवसाय इस विचार से असहमत हैं कि अदालत प्रणाली किसी भी अन्य प्रांत की तुलना में निष्पक्ष और अनियंत्रित है, जैसा कि सर्वे के परिणामों से पता चला है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Nov 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story